पेरिशेबल कार्गो राजा तालाब को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार के लिए अनुमोदन कराने पर विचार

राजातालाब स्थित पेरिशेबल कार्गो को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार से जोड़ने और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए भारत सरकार कोशिश कर रही है ।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 22 Aug 2019 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 22 Aug 2019 10:07 PM (IST)
पेरिशेबल कार्गो राजा तालाब को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार के लिए अनुमोदन कराने पर विचार
पेरिशेबल कार्गो राजा तालाब को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार के लिए अनुमोदन कराने पर विचार

वाराणसी, जेएनएन। काशी में तमाम प्रजातियों की सब्जियों की पैदावार एवं उनका निर्यात हाल के कुछ वर्षों में बढ़ी है। इसी कड़ी में फल व सब्जी के निर्यात की संभावनाओं को बढ़ाने एवं इसमें आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए कई मंत्रालयों की टीम यहां डेरा डाले है। मंथन करने के लिए कृषि और प्रसंस्करण, खाद्य उत्पादन निर्यात, विकास प्राधिकरण,वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अध्यक्ष पवन कुमार बरठाकुर संबंधित अधिकारियों के साथ रूप-रेखा तैयार करने में जुटे हैं।

इसी क्रम में राजातालाब स्थित पेरिशेबल कार्गो को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार से जोड़ने और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए भारत सरकार कोशिश कर रही है ।जिसके लिए गुरुवार को दिल्ली से अपीडा के हेड डॉक्टर सीवी सिंह के साथ हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट के काफी लोग राजातालाब पेरिशेबल कार्गो पहुंचे। जहां पहले से उपस्थित कुछ किसान और व्यापारियों को उन्होंने लाभ बताएं। डॉ सीपी सिंह ने बताया कि कृषि निर्यात के लिए सुविधाएं देने हेतु और किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बनारस सब्जी उत्पाद के मामले में पहले से ही बहुत अच्छा है इसलिए यहां के किसानों को इससे जोड़कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार देने से काफी लाभ हो सकता है। इस कार्गो को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनुमोदित कराने का प्रयास किया जा रहा है जिससे यहां की फल और सब्जियां विदेशों तक एक्सपोर्ट की जा सके ।इस अवसर पर आरटीसी और हार्टिकल्चर बीएचयू के लोग भी उपस्थित रहे जिन्होंने पेरिशेबल कार्गों की बारीकियों को समझा।यहां पर किसानों को फल सौर सब्जी रखने के लिए प्रतिदिन 10 पैसे प्रति किलो और 1 रुपया महीने के किराए पर रखने को सुविधा है तथा यहीं स सीधे व्यपारियों को बेच भी सकते हैं।

काशी फल व सब्जी के निर्यात की संभावनाओं पर मंथन तो करेंगे ही साथ यहां आए मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी उनके साथ विभिन्न स्थलों को भ्रमण कर रहे हैं। इसमें पहाडिय़ा मंडी, अंतर्देशीय जलमार्ग बंदरगाह रामनगर, पेरिशेबल कार्गों सेंटर राजातालाब, भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान शहंशाहपुर एवं नजदीकी शाक-भाजी प्रक्षेत्र, एयरपोर्ट कार्गो फैसिलिटी सेंटर बाबतपुर का दौरा शामिल है।

chat bot
आपका साथी