सीएए के विरोध में कांग्रेस निकालेगी मौन जुलूस, कल टाउनहाल से कचहरी तक निकलेगा जुलूस

सीएए और एनआरसी के विरोध में कांग्रेस पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मौन जुलूस निकालने की तैयारी में है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 29 Jan 2020 11:16 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jan 2020 11:16 AM (IST)
सीएए के विरोध में कांग्रेस निकालेगी मौन जुलूस, कल टाउनहाल से कचहरी तक निकलेगा जुलूस
सीएए के विरोध में कांग्रेस निकालेगी मौन जुलूस, कल टाउनहाल से कचहरी तक निकलेगा जुलूस

वाराणसी, जेएनएन। सीएए और एनआरसी के विरोध में कांग्रेस पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मौन जुलूस निकालने की तैयारी में है। पूर्व सांसद डा. राजेश मिश्र ने 30 जनवरी को प्रस्तावित सत्याग्रह मार्च के लिए अनुमति मांगी है। सत्याग्रह मार्च में शामिल लोग मौन रहेंगे।

इसके लिए जिला प्रशासन को प्रार्थना पत्र दिया गया है। मौन जुलूस टाउनहाल से कचहरी तक निकलेगी। जुलूस में तीन से चार सौ लोग मौजूद रहेंगे। सीएए और एनआरसी के विरोध में कांग्रेस के मौन जुलूस को अनुमति देने को लेकर जिला प्रशासन अभी मंथन कर रहा है। पीएम के आगमन से 15 दिन पूर्व कांग्रेस के मौन जुलूस निकालने की तैयारी के बीच खुफिया तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है। खुफिया तंत्र की माने तो कांग्रेस सीएए और एनआरसी के विरोध में मौन जुलूस निकालती है तो सीएए का समर्थन कर रहे लोगों से टकराहट हो सकती है। आला अधिकारियों ने शासन को भी जानकारी दे दी है। 

30 को लेकर है खुफिया इनपुट

कांगे्रस के मौन जुलूस की तैयारी के बीच खुफिया इनपुट है कि इस दिन शाहीन बाग की तर्ज पर वाराणसी के कच्ची बाग स्थित आजाद पार्क में प्रदर्शन की तैयारी है। बड़ी संख्या में बाहर से लोग बुलाए जा रहे हैं।  बेनिया बाग में बीते 23 जनवरी को सीएए और एनआरसी को लेकर हुए विरोध-प्रदर्शन और बवाल में कांग्रेस व माले के कार्यकर्ताओं की भूमिका सामने आने के बाद सनसनीखेज खुलासे हुए। प्रदर्शन में शामिल लोगों को रुपये दिए गए थे। 30 को प्रस्तावित प्रदर्शन के लिए भी फंडिंग की गई है। 

बापू के शहादत दिवस पर कांग्रेस का सत्याग्रह मार्च

महात्मा गांधी के शहादत दिवस पर 30 जनवरी को संविधान बचाओ मोर्चा के बैनर तले कांग्रेस समेत अन्य राजनीतिक दल, सामाजिक संगठन सत्याग्रह मार्च निकालेगी जो पूरी तरह से मौन होगा। पराड़कर भवन में मंगलवार को मीडिया से बातचीत में पूर्व सांसद व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डा. राजेश मिश्र ने बताया कि सत्याग्रह मार्च टाउनहाल स्थित महात्मा गांधी की प्रतिमा से शुरू होकर कचहरी स्थित आंबेडकर पार्क पहुंचेगी। 

पूर्व सांसद राजेश मिश्र, पूर्व मंत्री वीरेंद्र सिंहव पूर्व एमएलसी अरविंद सिंह ने कहा कि सीएए और एनआरसी संविधान की आत्मा से खिलवाड़ है। करोड़ों लोगों को अपनी नागरिकता से हाथ धोना पड़ सकता है। जिनके पास कागजी प्रमाण नहीं कि उनके दादा-पिता यहीं जन्में, उनके लिए सरकार कुछ नहीं कह रही है। देश का कुछ लोगों ने माहौल खराब कर दिया है। जो सरकार की नीतियों के खिलाफ बोल रहा, उसे देशद्रोही करार दिया जा रहा। ऐसे हालात में महात्मा गांधी के संदेश ही प्रासंगिक हैं। कांग्रेस उन्हीं के बताए रास्ते पर चलते हुए सत्याग्रह मार्च कर रही है। 

chat bot
आपका साथी