सौर ऊर्जा से रोशन होगा वाराणसी कलेक्ट्रेट, हर साल साढ़े 12 लाख रुपये बिजली बिल की होगी बचत

कलेक्ट्रेट को जल्द ही सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा।

By Edited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 02:47 AM (IST) Updated:Tue, 10 Dec 2019 08:27 AM (IST)
सौर ऊर्जा से रोशन होगा वाराणसी कलेक्ट्रेट, हर साल साढ़े 12 लाख रुपये बिजली बिल की होगी बचत
सौर ऊर्जा से रोशन होगा वाराणसी कलेक्ट्रेट, हर साल साढ़े 12 लाख रुपये बिजली बिल की होगी बचत

वाराणसी [जेपी पांडेय]। कलेक्ट्रेट को जल्द ही सौर ऊर्जा से रोशन किया जाएगा। 105 किलोवाट सौर ऊर्जा प्लांट लगने से जिला प्रशासन का हर साल साढ़े 12 लाख रुपये बिजली बिल की बचत होगी। नेडा ने कलेक्ट्रेट परिसर में भवन को चिह्नित करने के साथ एजेंसी तय कर दी है। एजेंसी शीघ्र ही इसे लगाने का काम शुरू करेगी। सौर ऊर्जा लगाने में करीब 42 लाख रुपये खर्च होंगे। सौर ऊर्जा से उत्पादित अतिरिक्त बिजली को जिला प्रशासन बिजली विभाग को बेचेगा, इसका साल के अंतिम बिल में हिसाब होगा। कलेक्ट्रेट में बिजली कनेक्शन होने के साथ कुछ अधिकारियों के कक्ष में जेनरेटर से बिजली की व्यवस्था है।

बिजली जाने पर कई कार्यालयों में काम ठप हो जाते हैं। कलेक्ट्रेट में जेनरेटर तभी चलता है जब कोई वरिष्ठ अधिकारी बैठे होते हैं। यदि कोई अधिकारी कलेक्ट्रेट नहीं पहुंचे तो जेनरेटर चलने का कोई सवाल ही पैदा नहीं होता है। ऐसी स्थिति शहर में किसी वीआइपी के आने पर अक्सर होती है। दोपहर बाद भी अफसर कम पहुंचते हैं। वहीं, दूसरी तरफ बिजली बचत को लेकर पूर्व जिलाधिकारी ने कलेक्ट्रेट का निरीक्षण करने के साथ सौर ऊर्जा लगाने का जिम्मा नेडा को सौंपा था। बजट स्वीकृत होते ही नेडा ने एजेंसी तय करने के साथ काम शुरू कराने की तैयारी में जुट गया है।

- कलेक्ट्रेट में लगेंगे 330 पैनल नेडा अधिकारी का मानना है कि 105 किलोवाट सौर ऊर्जा से कम से कम एक घंटे में चार किलोवाट बिजली बनेगी। एजेंसी पांच साल की गारंटी और 25 साल की वारंटी दे रही है। कलेक्ट्रेट में कुल 330 पैनल लगेंगे।

- कलेक्ट्रेट में सौर ऊर्जा लगाने के लिए एजेंसी तय कर दी गई है। कोशिश है कि इस सप्ताह में काम शुरू हो जाए। सौर ऊर्जा लगाने में करीब 42 लाख रुपये खर्च आएंगे। कलेक्ट्रेट के उन्हीं भवनों को चिह्नित किया गया जिस पर सुबह से शाम तक धूप रहती है। -रणविजय सिंह, पीडी नेडा

chat bot
आपका साथी