Ganga Yatra 29 को वाराणसी से मीरजापुर के लिए रवाना करेेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंगा यात्रा के स्वागत और आगे रवानगी के दौरान 29 जनवरी को काशी में मौजूद रहेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 28 Jan 2020 11:31 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 09:14 PM (IST)
Ganga Yatra 29 को वाराणसी से मीरजापुर के लिए रवाना करेेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
Ganga Yatra 29 को वाराणसी से मीरजापुर के लिए रवाना करेेंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

वाराणसी, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गंगा यात्रा के स्वागत और आगे रवानगी के दौरान 29 जनवरी को काशी में मौजूद रहेंगे। प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मुख्यमंत्री सुबह लगभग नौ बजे पुलिस लाइन हेलीपैड पर पहुंचेंगे। इसके बाद वह सीधे अस्सी घाट पहुंच कर गंगा यात्रा में शामिल होंगे। वहां से जलमार्ग से रामनगर जाएंगे और प्रभु नारायण इंटर कालेज ग्राउंड में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह यात्रा को मीरजापुर के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

आधा दर्जन से अधिक मंत्री रहेंगे गंगा यात्रा में

जिले में गंगा यात्रा के स्वागत में केंद्र और राज्य के आधा दर्जन से अधिक मंत्री शामिल होंगे।

प्रोटोकाल से मिली जानकारी के मुताबिक केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत शाम चार बजे के करीब बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे व दशाश्वमेध घाट पर आयोजित गंगा यात्रा कार्यक्रम में भाग लेंगे। इसी प्रकार केंद्रीय मंत्री डा. महेंद्र नाथ पांडेय भैसासुर घाट पर यात्रा के स्वागत में रहेंगे। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य गंगा यात्रा को गाजीपुर से लेकर संदहा पहुंचेंगे। वह राजघाट और दशाश्वमेध घाट के कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद शाम को साढ़े पांच बजे सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद बाबतपुर से लखनऊ चले जाएंगे। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी सुबह सर्किट हाउस पहुंचेंगे और दो दिवसीय प्रवास के दौरान गंगा यात्रा के विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। साथ ही ग्राम्य विकास विभाग के मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह, अनिल राजभर, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, स्टांप व निबंधन मंत्री रवींद्र प्रसाद जायसवाल, पर्यटन व धर्माथ मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी गंगा यात्रा में विभिन्न स्थानों पर मौजूद होकर स्वागत करेंगे।

भागीरथ सर्किट दिलाएगी गंगा को मोक्ष

गंगा की स्वच्छता, निर्मलता एवं अविरलता बनाए रखने के लिए लोगों में जनचेतना एवं जन जागरूकता पैदा किए जाने के उद्देश्य से योगी सरकार गंगा यात्रा निकाल रही है। बलिया से निकली गंगा यात्रा मंगलवार को वाराणसी पहुंचेगी। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने सोमवार को चौकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल अर्बन हाट में सूचना विभाग की ओर से आयोजित गंगा यात्रा एवं विकास विषयक चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने इस मौके पर कहा कि गंगा नदी हमारी सभ्यता एवं संस्कृति से जुड़ी हैं। मानव समाज के लिए गंगा लाइफ लाइन है। गंगा देश का मान बढ़ाती हैं और दुनिया में पहचान दिलाती। गंगा नदी भारत की आत्मा है। अविरल एवं निर्मल गंगा धारा हम सबके जीने का सहारा है। पर्यटन मंत्री ने कहा कि गंगा हमारी सभ्यता एवं संस्कृति से जुड़ी है। गंगा के किनारे के गांवों को चिन्हित कर पर्यटन की दृष्टि से उसमें गेस्ट हाउस, पार्क, पाथ-वे आदि विकसित किए जाने के लिए प्रदेश सरकार ने भागीरथ सर्किट बनाए जाने का भी निर्णय लिया गया है। पर्यटन विभाग को भागीरथ सर्किट का डीपीआर तैयार करने का निर्देश दिया गया है। शीघ्र ही डीपीआर भारत सरकार को भेजा जाएगा। भागीरथ सर्किट विकसित होने से जहां पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वही गंगा के किनारे केगांवों में रहने वालों का आर्थिक विकास भी होगा। उन्होंने बताया कि 27 से 31 जनवरी तक गंगा यात्रा 27 जिले, 21 नगर निकाय, 38 ग्राम पंचायत 1358 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। 28 जनवरी को गंगा यात्रा का पहला पड़ाव बनारस होगा।

chat bot
आपका साथी