स्वतंत्रता उत्सव में चौराहे-चौराहे पर होगा जश्न का माहौल, जिला प्रशासन ने निर्णय लिया

इस स्वतंत्रता दिवस को अलग अंदाज में मनाने का जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है इसके लिए दो दिवसीय जश्न की तैयारी की गई है।

By Edited By: Publish:Wed, 14 Aug 2019 12:49 AM (IST) Updated:Wed, 14 Aug 2019 10:31 AM (IST)
स्वतंत्रता उत्सव में चौराहे-चौराहे पर होगा जश्न का माहौल, जिला प्रशासन ने निर्णय लिया
स्वतंत्रता उत्सव में चौराहे-चौराहे पर होगा जश्न का माहौल, जिला प्रशासन ने निर्णय लिया

वाराणसी, जेएनएन। इस स्वतंत्रता दिवस को अलग अंदाज में मनाने का जिला प्रशासन ने निर्णय लिया है। इसके लिए दो दिवसीय जश्न की तैयारी की गई है। इसमें प्रमुख होगा एक साथ शहर में तीन चौराहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम। साथ ही इसकी शुरुआत एक दिन पूर्व 14 अगस्त से ही हो जाएगी इसीलिए इस बार स्वतंत्रता उत्सव नाम दिया गया है। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह के आदेश पर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र ने इसकी रूपरेखा तैयार की है। केंद्र के प्रभारी डा. यशवंत सिंह राठौर द्वारा तैयार की गई रूपरेखा के अनुसार 15 अगस्त को झंडा फहराने के बाद शहर में कचहरी, चौराहा, मैदागिन और लंका (बीएचयू के सामने) चौराहे पर सुबह 9:30 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

वहां पर बकायदे मंच बनाकर और साउंड सिस्टम लगाकर देश भक्ति पर आधारित गीत-संगीत का कार्यक्रम होगा। इसी प्रकार 14 अगस्त को महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ स्थित गांधी अध्ययन पीठ सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रम का विशेष आयोजन होगा। कार्यक्रम में देशभक्ति पर आधारित गायन, वादन, नृत्य एवं नाटक का मंचन किया जाएगा। दोपहर बाद साढे़ तीन बजे प्रारंभ होने वाले इस कार्यक्रम में कलाकार और चयनित विद्यालयों के बच्चे अपने कार्यक्रम पेश करेंगे। प्रशासन का प्रयास है कि इस स्वतंत्रता दिवस को विशेष और नए ढंग से मनाया जाए। कमांड सेंटर से एक साथ बजेगा राष्ट्रगान सिटी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से सुबह आठ बजे राष्ट्रगान का प्रसारण किया जाएगा।

सिगरा स्थित कंट्रोल रूम से होने वाले इस प्रसारण को कचहरी, भोजूबीर, मलदहिया, नदेसर, पांडेयपुर, पहड़िया, सिगरा, बेनियाबाग, मछोदरी, लहुराबीर, लंका, राजघाट, महमूरगंज, गोलगड्डा आदि करीब 20 स्थानों पर जहां इसे लगा दिया गया है वहां एक साथ सुना जा सकेगा। थानेवार भी चौराहों पर होंगे कार्यक्रम जिलाधिकारी ने थानेदारों को भी कहा है कि वे अपने-अपने क्षेत्र के प्रमुख चौराहे पर डीजे आदि की व्यवस्था करें। यहां देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए जाएं। बच्चे और युवा स्वतंत्रता दिवस को जश्न के रूप में मनाएं। प्लास्टिक के झंडे पर प्रतिबंध प्रशासन ने आदेश दिया है कि प्लास्टिक के झडे का कदापि प्रयोग न किया जाए। ऐसे झंडे उत्सव के बाद जमीन पर गिर जाते हैं और नालियों और कूड़े में पड़े रहते हैं।

प्लास्टिक के होने की वजह से नष्ट भी नहीं होते हैं। इससे देश के तिरंगे का अपमान होता है। इस कारण यह पूरी तरह से प्रतिबंधित है। सभी लोग इसका प्रयोग न करें। अधिकारियों-कर्मचारियों को रहना होगा उपस्थित स्वतंत्रता दिवस पर सभी कार्यालयों पर झंडारोहण किया जाता है। अधिकारियों व कर्मचारियों को आदेश दिया गया है कि वे 15 अगस्त को कार्यालयों में उपस्थित रहें। जो अनुपस्थित रहेगा, उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जाएगी। साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को फोटो फ्रेम कर प्रशस्ति पत्र दिए जाएं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी