CBSE 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी, परीक्षा के लिए पुराने प्रवेश पत्र ही मान्य

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के 10वीं व 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट सोमवार को जारी कर दी गई है। परीक्षाएं पहली जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 18 May 2020 08:44 PM (IST) Updated:Mon, 18 May 2020 08:44 PM (IST)
CBSE 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी, परीक्षा के लिए पुराने प्रवेश पत्र ही मान्य
CBSE 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट जारी, परीक्षा के लिए पुराने प्रवेश पत्र ही मान्य

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के 10वीं व 12वीं की शेष परीक्षाओं की डेटशीट  सोमवार को जारी कर दी गई है। परीक्षाएं पहली जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। हालांकि सूबे में सिर्फ इंटर के अवशेष पेपरों की परीक्षाएं होनी हैं। हाईस्कूल की परीक्षाएं खत्म हो चुकी थीं। परीक्षा के लिए पुराने प्रवेश पत्र ही मान्य होंगे। किन्हीं कारणवश यदि किसी परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र गुम हो गया है तो वह संबंधित विद्यालय से 20 जून के बाद प्रवेश पत्र की द्वितीय प्रतिलिपि प्राप्त कर सकता है।   

 कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सीबीएसई को 19 से 31 मार्च तक की परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी थी। हालांकि विज्ञान वर्ग के परीक्षार्थियों की लगभग सभी परीक्षाएं हो चुकी थीं। वाणिज्य व मानविकी वर्ग के कई पेपर की परीक्षाएं 31 मार्च तक चलनी थी। शेष परीक्षाओं की नई तिथि को लेकर परीक्षार्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। परीक्षा को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं। परीक्षाओं की तिथि जारी होते ही अटकलों को विराम लग गया। सीबीएसई ने पेंडिंग एग्जाम का शेड्यूल जेईई मेन और नीट एग्जाम की तिथियों को ध्यान में रखकर तय किया है। जेईई मेन परीक्षा 18 जुलाई से शुरू होकर 23 जुलाई तक होगी। वहीं, नीट 26 जुलाई को होना है। बहरहाल तिथि घोषित होते ही परीक्षार्थी एक बार फिर नए सिरे से परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं।

सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर व सनबीम इंग्लिश स्कूल की प्रधानाचार्य गुरमीत कौर ने बताया कि जिन पेपरों की परीक्षाएं होनी हैं उनमें परीक्षार्थियों की संख्या कम है। ऐसे में शारीरिक दूरी के मानक का आसानी से पालन किया जा सकता है। फिर भी नई गाइड लाइन का इंतजार है। कहा कि परीक्षाॢथयों को परीक्षा में मास्क पहनकर आना होगा।

12वीं में इन पेपरों की होगी परीक्षा 

बिजनेस स्टडीज, जियोग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड एवं न्यू), इंफार्मेशन प्रैक्टिस (ओल्ड एवं न्यू), इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, बॉयोटेक्नोलॉजी विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

chat bot
आपका साथी