सीबीएसई : इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ हुई शुरू

सीबीएसई के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज शुक्रवार से शुरू हो गईं, हालांकि इंटरमीडिएट में मुख्य विषयों की परीक्षाएं दो मार्च व हाईस्कूल की सात मार्च से शुरू होगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 15 Feb 2019 02:20 PM (IST) Updated:Fri, 15 Feb 2019 02:20 PM (IST)
सीबीएसई : इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ हुई शुरू
सीबीएसई : इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज से वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ हुई शुरू

वाराणसी, जेएनएन। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज शुक्रवार से शुरू हो गईं। हालांकि इंटरमीडिएट में मुख्य विषयों की परीक्षाएं दो मार्च व हाईस्कूल की सात मार्च से शुरू होगी। इससे पहले वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षाएं चलेंगी। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जनपद स्तर पर प्रधानाचार्यों की टीम गठित की गई है जो परीक्षा के दौरान विभिन्न केंद्रों का निरीक्षण करेंगी। सीबीएसई ने परीक्षा की तैयारी पूरी करने का दावा किया है। सुबह से परीक्षा शुरु होने के बाद परीक्षा सामान्‍य रूप से संपन्‍न हो रही है।

वॉयस रिकार्डर से नकल माफिया पस्त : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा में वॉयस रिकार्डर व सीसी टीवी कैमरा के आगे नकल माफिया पस्त नजर आ रहें है। सभी केंद्रों पर कैमरा लगे होने के कारण इस वर्ष परीक्षा के दौरान गेटों पर अभिभावकों की भीड़ भी गायब है। यही नहीं कैमरे के सहयोग केंद्राध्यक्ष कंट्रोल रूम में बैठे बैठे ही सभी कक्षों की मॉनीटरिंग कर रहें हैं। उन्हे एक कक्ष से दूसरे कक्ष की दौड़ नहीं लगानी पड़ रहीं हैं। परीक्षार्थी क्या लिख रहें है यह भी कैमरे में साफ दिख रहा है।

इस वर्ष परीक्षार्थियों के लिए प्रवेश पत्र, आईकार्ड के अलावा यूनिफार्म भी अनिवार्य है। बगैर यूनिफार्म के परीक्षार्थियों को केंद्रों में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। वहीं पेपर लीक न हो। इसके लिए सीबीएसई ने इस वर्ष पुख्ता इंतजाम किया है। इस क्रम में बोर्ड ने प्रश्नपत्रों का पैकेट परीक्षार्थियों के सामने खोलने का निर्देश दिया है। बोर्ड मोबाइल फोन से इसकी टै्रकिंग भी करेगा। इसके लिए सीबीएसई ने जीओ मैपिंग सिस्टम लागू किया है ताकि बैंक से प्रश्नपत्र कहां तक पहुंचा। इसकी पड़ताल आसानी से की जा सके।

दो फर्जी छात्र पकड़ाए : गाजीपुर स्थित खानपुर थाना क्षेत्र के फरीदहां स्थित शिव इंटर कॉलेज में शुक्रवार को द्वितीय पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा के दौरान डायट प्राचार्य डॉ राकेश सिंह ने दो फर्जी छात्रों को दूसरे की जगह परीक्षा देते पकड़ा। हालांकि एक छात्र विद्यालय की चहारदीवारी फांदकर भाग गया। दूसरे छात्र को पकड़कर विद्यालय में बैठाया गया है। प्राचार्य द्वारा डीएम व डीआईओएस को सूचना देने के बाद पुलिस को बुला लिया गया है।

परीक्षा केंद्र गूगल पर मौजूद : इस वर्ष परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिए एग्जाम सेंटर लैक्टर एप बनाया गया है। इस एप के माध्यम से कोई भी परीक्षार्थी अनुक्रमांक अपलोड कर केंद्र के बारे में आसानी से पता कर सकता है।

जनपद में 29 केंद्र : हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के 36073 परीक्षार्थियों के लिए जनपद में 29 केंद्र बनाए गए हैं। सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर वीके मिश्र परीक्षा की तैयारी पूरी होने का दावा किया है। 

महत्वपूर्ण बिंदु 

-हाईस्कूल की परीक्षा 21 फरवरी से 29 मार्च तक। 

-इंटर की परीक्षा 15 फरवरी से तीन अप्रैल तक। 

-परीक्षा की अवधि तीन घंटा।  

-सुबह 10. 15 बजे मिलेगा प्रश्नपत्र।  

-परीक्षा सुबह 10.30 बजे से होगी शुरू।  

केंद्र व परीक्षार्थियों की संख्या  

वाराणसी में 29 केंद्र 

18312 हाईस्कूल में 

17761 इंटर में 

36073 कुल परीक्षार्थी 

केंद्र व परीक्षार्थियों की संख्या 

chat bot
आपका साथी