संपूर्णानंद संस्कृत विवि में बोले रामदेव, राम मंदिर को सक्षम है सरकार, संकल्प ले

योग गुरु बाबा रामदेव ने गुरुवार की शाम संपूर्णानंद संस्कृत विवि में कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए सरकार सक्षम है, उसे संकल्प लेना चाहिए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:39 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:39 PM (IST)
संपूर्णानंद संस्कृत विवि में बोले रामदेव, राम मंदिर को सक्षम है सरकार, संकल्प ले
संपूर्णानंद संस्कृत विवि में बोले रामदेव, राम मंदिर को सक्षम है सरकार, संकल्प ले

वाराणसी (जेएनएन) । योग गुरु बाबा रामदेव ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए सरकार सक्षम है, इसके लिए उसे संकल्प लेना चाहिए। वे गुरुवार की शाम संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में छात्रों को संबोधित करने के बाद पत्रकारों के सवालों का जवाब दे रहे थे। पेट्रोल-डीजल की महंगाई के सवाल पर बोले कि न मैं पक्ष में हूं न ही विपक्ष में .. मैं तो निष्पक्ष हूं। इससे पहले उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि संस्कृत का विद्यार्थी होना गर्व की बात है। बिना संस्कृत व संस्कृति के देश की अस्मिता की पहचान नहीं हो सकती।

पाणिनी सभागार में रामदेव ने कहा कि महाकवि दिनकर जी के अनुसार अतीत के बिना वर्तमान दिशाहीन होता है और वर्तमान के बिना भविष्य गतिहीन होता है। दुनिया के किसी भी धर्म में हमारा धर्म सर्वश्रेष्ठ है। इसकी तुलना बाइबिल, कुरान आदि से नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि महामना मदन मोहन मालवीय ने बनारस को वैदिक व आधुनिक शिक्षा का केंद्र बनाने के लिए तपस्या की।

उन्होंने चुटीले अंदाज में कहा कि दो से अधिक बच्चे पैदा करने वालों का मताधिकार समाप्त कर दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई छात्र मेहनत करके कुछ बनता है तो उससे शिक्षण संस्थान का नाम रोशन होता है। रामदेव ने कहा कि मैं अंधविश्वास का विरोधी हूं। मेरा मानना है कि वेद, उपनिषद आदि महिलाएं व अन्य वर्ग के लोग भी पढ़ें। इसमें कोई हर्ज नहीं होना चाहिए। बाबा ने कहा कि आम लोगों से एक हजार करोड़ रुपये दान लेकर भारत माता की सेवा में लगा दिया। यह कार्य आगे भी जारी रहेगा। रामदेव ने कहा कि पतंजलि विवि और संपूर्णानंद संस्कृत विवि मिलकर गौरव गाथा को आगे बढ़ाएंगे। 

छात्रों ने खड़े किए सवाल : कार्यक्रम के दौरान कुछ छात्रों ने सवाल खड़े किए। छात्रों ने कहा कि विवि की दशा सुधारने के लिए लोग आते हैं और वादा करके चले जाते हैं। आज तक किसी ने कुछ किया नहीं। इस पर बाबा रामदेव ने कहा कि वे छात्रों के साथ हैं। कहा कि मैं भी साधु और योगी भी साधु। मैं मोदी व योगी से छात्रों के लिए बात करूंगा। 

chat bot
आपका साथी