आयुष्मान भारत योजना में इलाज के लिए पात्र को गोल्डेन कार्ड साथ लाना जरूरी नहीं

मुफ्त स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए इस योजना में इंपैनल्ड चिकित्सालयों के चिकित्सकों एवं आरोग्य मित्रों की बैठक मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में हुई।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 13 Oct 2018 08:26 PM (IST) Updated:Sat, 13 Oct 2018 08:26 PM (IST)
आयुष्मान भारत योजना में इलाज के लिए पात्र को गोल्डेन कार्ड साथ लाना जरूरी नहीं
आयुष्मान भारत योजना में इलाज के लिए पात्र को गोल्डेन कार्ड साथ लाना जरूरी नहीं

वाराणसी (जेएनएन) । आयुष्मान भारत योजना के तहत जनपद के अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए इस योजना में इंपैनल्ड निजी चिकित्सालयों के चिकित्सकों एवं आरोग्य मित्रों की एक बैठक शनिवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में हुई। बैठक में निजी चिकित्सालयों को स्पष्ट किया गया कि उनके यहां आने वाले पात्र लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड साथ लाना आवश्यक नहीं है। संबंधित पोर्टल पर पात्र परिवार के मुखिया एवं अन्य सदस्यों का नाम प्रदर्शित होने पर उन्हें उस चिकित्सालय द्वारा गोल्डेन कार्ड जारी किया जा सकता है। निजी चिकित्सालयों को यह भी निर्देशित किया गया कि पात्र लाभार्थी मरीजों के चिकित्सालय में आने पर उनका इलाज आयुष्मान योजना के अन्तर्गत ही किया जाए। उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके और उनकी चिकित्सा ठीक से हो सके। 

बैठक में योजना के अन्तर्गत नामित टीपीए हेरिटेज हेल्थ इंश्योरेंस के क्लस्टर कोआर्डिनेटर सौरभ शर्मा ने आयुष्मान योजना के तहत मरीजों के उपचार से संबंधित सम्पूर्ण प्रक्रिया की जानकारी विस्तारपूर्वक दी। उन्होंने लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया बताई। लाभार्थी किसी भी सरकारी अथवा निजी इंपैनल्ड चिकित्सालय में जाकर अपना गोल्डेन कार्ड बना सकता है। लाभार्थियों के इलाज के दौरान संबंधित पोर्टल के साफ्टवेयर पर की जाने वाली समस्त इंट्री एवं अपलोड किए जाने वाले चिकित्सीय दस्तावेजों के बारे में भी बताया। चिकित्सालयों द्वारा इलाज के बाबत भुगतान की प्रक्रिया से भी अवगत कराया। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी  सिंह ने योजना के पात्र लाभार्थियों से अपील किया कि वे अपना गोल्डेन कार्ड किसी भी इंपैनल्ड सरकारी अथवा निजी चिकित्सालय में जाकर बनवा लें ताकि भविष्य में उन्हें पांच लाख रुपये तक की मुफ्त स्वास्थ्य सेवायें आसानी से प्राप्त हो सकें। उन्होंने यह भी बताया कि यह कोई व्यक्ति अपना नाम इस योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थी सूची में जानना चाहता है तो वह टोल फ्री नंबर 14555 पर फोन कर जानकारी प्राप्त कर सकता है, इसके अलावा वेबसाइट पर लॉग-इन करके भी इसकी जानकारी प्राप्त कर गोल्डेन कार्ड बनाया जा सकता है। इंपैनल्ड चिकित्सालयों से भी अपील किया कि पात्र लाभार्थियों को आवश्यक सहयोग प्रदान करते हुए उनका मुफ्त इलाज करने में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें।

chat bot
आपका साथी