पर्यवेक्षकों ने बिगाड़ा नकल का खेल

वाराणसी : शासन के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में न

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Mar 2017 01:07 AM (IST) Updated:Fri, 24 Mar 2017 01:07 AM (IST)
पर्यवेक्षकों ने बिगाड़ा नकल का खेल
पर्यवेक्षकों ने बिगाड़ा नकल का खेल

वाराणसी : शासन के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए और सख्त हो गया है। इस क्रम में गुरुवार को दोनों पालियों की परीक्षा में जनपद के करीब बीस केंद्रों पर पर्यवेक्षक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे जो पूरे तीन घंटे तक एक ही केंद्र पर बैठे रहे। इस प्रकार पर्यवेक्षकों ने कई केंद्रों पर नकल की गणित बिगाड़ दी।

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उप मुख्यमंत्री व माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने सूबे के सभी जिलाधिकारियों को यूपी बोर्ड की परीक्षाएं नकल विहीन कराने का निर्देश दिया है। नकल कराने वालों पर कठोर कार्रवाई करने की भी छूट दी है। शासन की हनक विभिन्न केंद्रों पर देखने को भी मिली। कुछ केंद्रों के पास अभिभावकों की भीड़ रही लेकिन नकल कराने के लिए नहीं बल्कि अपने बच्चों के इंतजार में। कई केंद्रों पर कक्ष निरीक्षकों की लापरवाही का नकलची फायदा उठा रहे हैं। परीक्षार्थियों की मानें तो अंतिम 15-20 मिनट में एक नंबर के सवाल मिलान कर हल कर ले रहे थे। कई केंद्रों पर एक अंक के सवाल कक्ष निरीक्षकों द्वारा ही बोल कर कराए जाने की बात अब भी सामने आ रही है। उधर डीआइओएस (द्वितीय) इब्राहिम ने द्वितीय पाली में फिजिक्स की परीक्षा बीएस इंटर कालेज, पैगम्बरपुर से विषय विशेषज्ञ शिक्षक को ड्यूटी करते हुए पकड़ा। उन्होंने तत्काल कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त कर दिया।

पांच केंद्राध्यक्षों से स्पष्टीकरण

एक केंद्र कई परीक्षार्थियों की कापी में एक अंक से सवालों के उत्तर एक समान मिले हैं। डीआइओएस ओपी राय ने इस मामले में केंद्र व्यवस्थापक से स्पष्टीकरण मांगा है। चार और केंद्र व्यवस्थापकों से सिटिंग प्लान गड़बड़ होने, रिकार्ड दुरुस्त न होने सहित अलग-अलग कारणों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस प्रकार पांच केंद्राध्यक्षों से स्पष्टीकरण मांगा गया है।

स्टैंड के नाम पर मनमानी वसूली

कई केंद्रों पर वाहन स्टैंड के नाम पर परीक्षार्थियों ने मनमानी वसूली की शिकायत आ रही है। कुछ परीक्षार्थियों की डीआइओएस कार्यालय स्थिति कंट्रोल रूम में शिकायत भी दर्ज कराई है। कोटवा स्थित एक केंद्र में कक्ष निरीक्षक का पुत्र परीक्षा देने की शिकायत की गई है। कक्ष निरीक्षक का नाम पूछने पर फोन काट दिया। बहरहाल कंट्रोल रूम में आ रही शिकायतों को डीआइओएस ने गंभीरता से लिया है। पड़ताल की जा रही है।

इन केंद्रों पर पर्यवेक्षक की निगरानी में हुई दोनों पालियों की परीक्षाएं

लाल बहादुर शास्त्री इंटर कालेज-परमानंदपुर, सीता मेमोरियल इंटर कालेज-वनस्थली, स्वराजी देवी इंटर कालेज-पिंडरा, अटल बिहारी इंटर कालेज-कोरौत, सूरजपति कन्या इंटर कालेज, कोरौती तथा बैजनाथ सेवा संस्थान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय-नई बस्ती, एसबी इंटर कालेज-बूंची, प्रेम प्रकाश इंटर कालेज, देईपुर, काशी बुल्लू इंटर कालेज केंद्र पर दो-दो पर्यवेक्षक तैनात किए गए थे। इसके अलावा 14 संवेदनशील केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

आसान रहा पेपर

हाईस्कूल में विज्ञान व इंटरमीडिएट में भौतिक विज्ञान का पेपर काफी आसान रहा। परीक्षार्थियों का कहना है कि पांच वर्षो के पेपर से घुमाफिरा कर वही सवाल पूछे गए थे। हाई स्कूल में विज्ञान का प्रश्न पत्र में 70 अंक व इंटरमीडिएट में 35 अंक के सवाल पूछे गए थे।

9937 परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

वाराणसी : यूपी बोर्ड के हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के सातवें दिन गुरुवार को विभिन्न केंद्रों से 9937 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। इसमें प्रथम पाली में 7574 व द्वितीय पाली में 2363 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। राजकीय क्वींस इंटर कालेज में स्थित संकलन केंद्र के अध्यक्ष डा. राजेश कुमार सिंह यादव व प्रभारी रमाशंकर यादव के मुताबिक दोनों पालियों की परीक्षा में कुल पंजीकृत 107802 परीक्षार्थियों में से 97865 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। प्रथम पाली हाईस्कूल विज्ञान में 6596, इंटरमीडिएट की चित्रकला (आलेखन व प्राविधिक) में 883, रंजनकला में 95 तथा द्वितीय पाली में इंटर की भौतिक विज्ञान में 206, व्यापारिक संगठन व पत्र व्यवहार में 206 व कृषि शस्य विज्ञान में विभिन्न केंद्रों से 06 परीक्षार्थी गैरहाजिर रहे।

--------------------

24 मार्च को होने वाली परीक्षा

प्रथम पाली (सुबह 7.30 बजे से 10.45 बजे तक )

हाईस्कूल : रंजनकला।

इंटरमीडिएट : कृषि वनस्पति विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र (कृषि भाग-1 के लिए), इतिहास प्रथम प्रश्नपत्र। शस्य विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र (केवल व्यवसायिक वर्ग के लिए)

द्वितीय पाली (दोपहर 02 बजे से शाम 5.15 बजे तक)।

इंटरमीडिएट : काष्ठशिल्प, ग्रंथ शिल्प व सिलाई तथा सामान्य आधारित विषय प्रथम प्रश्नपत्र।

chat bot
आपका साथी