तीन केंद्र डिबार, दो पर अर्थदंड

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक की वार्षिक परीक्षा में सामूहिक नकल के आरोपी

By Edited By: Publish:Thu, 28 Jul 2016 02:07 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jul 2016 02:07 AM (IST)
तीन केंद्र डिबार, दो पर अर्थदंड

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने स्नातक की वार्षिक परीक्षा में सामूहिक नकल के आरोपी दो केंद्रों पर तीन-तीन लाख रुपये का अर्थदंड लगाया है। वहीं तीन केंद्रों को तीन वर्ष के लिए डिबार कर दिया गया। जबकि आठ केंद्रों के हजारों परीक्षार्थियों का रिजल्ट रोक दिया गया है। इन केंद्रों के परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का परीक्षण पुन: विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा। मास कापी मिलने पर कोई कार्रवाई जाएगी।

कुलपति डा. पृथ्वीश नाग की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में बलिया के एक कालेज को नकल के आरोप से मुक्त करते हुए रिजल्ट जारी करने का निर्णय लिया गया है। जबकि वाराणसी के सारनाथ बोधिसत्व महाविद्यालय-मुनारी व जय प्रकाश महाविद्यालय को चेतावनी देने का निर्णय लिया गया।

रिजल्ट निरस्त, छात्र निष्कासित

एक परीक्षार्थी ने कापी पर महिला कक्ष निरीक्षक के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। परीक्षा समिति ने इसे गंभीरता से लिया। इस मामले में छात्र का रिजल्ट निरस्त करते हुए उसे निष्कासित करने का निर्णय लिया है। साथ इस मामले की जांच के लिए यौन उत्पीड़न समिति को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

बैक परीक्षार्थियों को सशर्त दाखिला

परीक्षा समिति ने बैक परीक्षार्थियों को सशर्त दाखिला लेने की अनुमति दे दी है। बैक परीक्षार्थियों को इस आशय का शपथ पत्र देना होगा कि बैक परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने की स्थिति में पुन: उसी कक्षा की परीक्षा देंगे।

इन केंद्रों पर लगा अर्थदंड व डिबार

बाबा सखराज स्मारक महाविद्यालय, जकरिया, रसड़ा-बलिया (तीन लाख रुपये का अर्थदंड)

आशा सिंह महाविद्यालय, शाहपुर टिटिहा किड़िहरपुरा-बलिया (डिबार के साथ तीन लाख रुपये का अर्थदंड भी)

-रामानुज प्रताप महाविद्यालय, द्रमालगंज मीरजापुर (डिबार)

-मां कलावती देवी महाविद्यालय खंदवा-बलिया (डिबार)

बलिया के इन केंद्रों की उत्तरपुस्तिकाओं का पुन: होगा परीक्षण विवेकानंद महाविद्यालय-सेमरी, महाराज सुहेलदेव महिला महाविद्यालय, गाजीपुर-सेमरी, स्वामी रामानारायणाचार्य महिला महाविद्यालय-बेल्थरा रोड, कवलेश्वर राय महिला महाविद्यालय-वहुआरा, रखंत बाबा महाविद्यालय-अतरौली करमौता, राज नारायण महाविद्यालय -भीमपुरा, मो. शहबान मेमोरियल महाविद्यालय, नागरा व जनता महाविद्यालय नगरा।

chat bot
आपका साथी