माध्यमिक के भी 1271 शिक्षकों की खंगाली जाएगी कुंडली, आजमगढ़ में प्रमाण पत्रों की होगी जांच

आजमगढ़ में राजकीय एवं अनुदानित 120 विद्यालयों के 1271 शिक्षकों के अंकपत्रों की भी जांच की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीएम राजेश कुमार के निर्देश पर जांच कमेटी गठन की प्रक्रिया चल रही।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 09:20 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 09:39 AM (IST)
माध्यमिक के भी 1271 शिक्षकों की खंगाली जाएगी कुंडली, आजमगढ़ में प्रमाण पत्रों की होगी जांच
माध्यमिक के भी 1271 शिक्षकों की खंगाली जाएगी कुंडली, आजमगढ़ में प्रमाण पत्रों की होगी जांच

आजमगढ़, जेएनएन। बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी अंकपत्र पर नौकरी करने वाले शिक्षकों के पर कार्रवाई के बाद शासन सख्त हो गया है। जिला अल्पसंख्यक विभाग द्वारा अनुदानित और आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत संचालित मदरसा शिक्षकों के अंकपत्रों की जांच की प्रकिया शुरू हुई कि अब माध्यमिक शिक्षा विभाग के राजकीय एवं अनुदानित 120 विद्यालयों के 1271 शिक्षकों के अंकपत्रों की भी जांच की प्रक्रिया शुरू हो गई है। डीएम राजेश कुमार के निर्देश पर जांच कमेटी गठन की प्रक्रिया चल रही है।

जनपद में माध्यमिक शिक्षा विभाग के 97 अनुदानित विद्यालयों में 1154 और 23 राजकीय विद्यालयों में 117 सहित कुल 1271 शिक्षकों के अंकपत्रों की जांच के लिए संबंधित विद्यालयों को सूचित किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर कमेटी की जांच के बाद अंकपत्रों को बोर्ड एवं विश्वविद्यालय को प्रेषित किया जाएगा। बोर्ड एवं संबंधित विश्वविद्यालय से रिपोर्ट आने के बाद शासन को रिपोर्ट प्रेषित की जाएगी। निर्देश के बाद अग्रिम कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

माध्यमिक शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच का निर्देश शासन से दिया गया है

माध्यमिक शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच का निर्देश शासन से दिया गया है। जिलाधिकारी द्वारा जांच के लिए टीम गठित की जा रही है। एडीएम की अध्यक्षता में गठित टीम के सदस्यों को नामित किया जाना शेष है। पूरी जांच कमेटी गठित होने के बाद शिक्षकों के प्रमाण पत्रों की जांच शुरू हो जाएगी।

-डा. वीके शर्मा, जिला विद्यालय निरीक्षक।

काउंसिंलिंग टीम के सदस्यों से होगी पूछताछ

जौनपुर में अनामिका शुक्ला प्रकरण में जनपद का फर्जीवाड़ा परत दर परत सामने आता जा रहा है। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मुफ्तीगंज में पकड़ी गई फर्जी शिक्षक प्रीति यादव के मामले में विवेचक ने जांच प्रक्रिया तेज कर दी है। शुक्रवार को वार्डेन से पूछताछ किया। इस दौरान शादी व विभिन्न कार्यक्रमों में तस्वीरें भी उनके हाथ लगी। नियुक्ति के समय हुई काउंसिङ्क्षलग में शामिल सदस्यों से भी स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। एसटीएफ ने एक ही आधार कार्ड, नाम व पते पर जौनपुर व आजमगढ़ के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में प्रीती यादव के नाम से नौकरी करने वाली फर्जी शिक्षिका को पकड़ा। आरोपित के विरुद्ध कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया गया है। विवेचना कर रहे गोविंद मिश्रा ने इस मामले में मुफ्तीगंज की वार्डेन व शिक्षकों से पूछताछ किया।

chat bot
आपका साथी