महिलाओं की बनाई गई हेल्थ डायरी, नि:शुल्क होगा इलाज

वाराणसी : विशाल भारत संस्थान एवं पंचगंगा फाउंडेशन के संयुक्त बैनर तले रविवार को महिला स्वास्थ्य स

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jul 2015 01:47 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2015 01:47 AM (IST)
महिलाओं की बनाई गई हेल्थ डायरी, नि:शुल्क होगा इलाज

वाराणसी : विशाल भारत संस्थान एवं पंचगंगा फाउंडेशन के संयुक्त बैनर तले रविवार को महिला स्वास्थ्य सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शक्कर बाजार स्थित हाजी बिल्डिंग मैटेरियल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डा.मोनिका गुप्ता ने किया। उन्होंने कहा कि यह स्वास्थ्य कार्यक्रम महिलाओं को बीमारियों के प्रति जागरूक बनाएगा ताकि वे समय पर अपना इलाज करा सकें।

इस मौके पर पंचगंगा फाउंडेशन के अध्यक्ष डा.हेमंत गुप्ता ने कहा हर 15दिन पर इन महिलाओं को नि:शुल्क चिकित्सकीय सलाह व दवाएं दी जाएंगी। इसके लिए शहर के अन्य चिकित्सकों का भी सहयोग लिया जाएगा। शिविर में डा.हेमंत ने 150 मरीजों में हिपेटाइटिस-सी की जांच की। जांच में एक मरीज में हिपेटाइटिस-सी पॉजीटिव पाया गया, जिसे इलाज के बाबत उचित परामर्श दिया गया।

शिविर में विशाल भारत संस्थान के अध्यक्ष डा.राजीव श्रीवास्तव ने कहा संस्थान ने 106 मुस्लिम महिलाओं को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया। साथ ही उनकी हेल्थ डायरी बनाई है। इस डायरी में प्रत्येक 15 दिन पर उनका हाल लिखा जाएगा। कहा कि बनारस में सर्वे के बाद देखा गया कि महिलाओं के इलाज में लिंग भेद सामने आ रहा है। अधिकांश परिवार में बेटी के इलाज में कोताही बरती जाती है। जो महिलाएं अस्पताल नहीं जा पातीं, उनके लिए यह कार्यक्रम चलाया जा रहा है। प्रत्येक क्षेत्र में यह कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस अवसर पर मो. अजरुद्दीन, अर्चना भारतवंशी, कहकशां, अंजुम, अभिनव, अभिषेक भट्ट आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी