अब बनेगी 'मेस नियमावली'

By Edited By: Publish:Fri, 18 Apr 2014 10:08 PM (IST) Updated:Fri, 18 Apr 2014 10:08 PM (IST)
अब बनेगी 'मेस नियमावली'

वाराणसी : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में मेस को लेकर आए-दिन गतिरोध को देखते हुए नए सत्र से विश्वविद्यालय प्रशासन 'मेस नियमावली' बनाने का निर्णय लिया है। इस क्रम में मेस संचालन व छात्रों के लिए बनाए जाने वाले अलग-अलग नियमावली बनाए जाएंगे ताकि मध्य सत्र में मेस संचालक बीच में छोड़ कर भाग न सके। दूसरी ओर छात्र पर अनुशासन का शिकंजा कसा जा सके। इस बावत हॉस्टल आवंटन के समय ही छात्रों से शपथ पत्र भरवा लिए जाएंगे।

पिछले दिनों मेस संचालन का लेबर भाग जाने के कारण छात्रावास में एक दिन भोजन नहीं बना। इसे लेकर छात्र आक्रोशित हो गए। खाना के लिए उन्होंने देररात तक कुलपति आवास पर प्रदर्शन किया। विश्वविद्यालय प्रशासन को अंतत: छात्रों को होटल में भोजन करना पड़ा। इसके पहले घटिया खाना परोसे जाने को लेकर छात्र कई बार प्रदर्शन कर चुके हैं। इन घटनाओं को विश्वविद्यालय प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। चीफ वार्डेन डा. योगेंद्र सिंह ने बताया कि आगामी सत्र से छात्रावास के तर्ज पर मेस नियमावली भी बनाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए अभी से रूपरेखा बनाई जा रही है। कहा कि नियमावली में पहले से प्रतिदिन खाने का मीनू निर्धारित रहेगा। साथ ही यदि किसी छात्र को कोई समस्या होगी तो वह पहले वार्डेन फिर चीफ वार्डेन से संपर्क करेगा। इसके बाद भी समाधान न होने पर छात्र कुलपति से मिल सकते हैं। कहा कि यदि कोई छात्र मेस संचालक या उसके लेबर से मारपीट या गाली-गलौच करता है तो ऐसे छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा अन्य प्रावधान जोड़े जाएंगे।

अलग से जारी होंगे कार्ड

मेस में भोजन करने के लिए छात्रों को अलग से मेस कार्ड जारी किया जाएगा। इसको दिखाने के बाद ही छात्रों को मेस में भोजन कर सकेंगे। हॉस्टल से इतर रहने वाले छात्रों के भोजन करने की अनुमति नहीं होगी।

छात्रों की कमेटी बनेगी कमेटी

छात्रावास में मेधावी छात्रों की एक कमेटी बनाई जाएगी जो भोजन की गुणवत्ता व मीनू पर विचार करेगा। इसकी संस्तुति पर ही मेस संचालन को भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी