वाराणसी में मोहल्ला क्लास में 111 स्वयंसेवक करेंगे सहयोग, स्वयंसेवकों को आनलाइन दिया गया प्रशिक्षण

वाराणसी में लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन तथा बेसिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में स्वयंसेवकों का उन्मुखीकरण जिला बेसिक शिक्षाधिकारी के निर्देशन व खंडशिक्षाधिकारी सेवापुरी तथा जनपद के राज्य अकादमिक संदर्भदाता समूह के सदस्यों के मार्गदर्शन में गूगल मीट के माध्यम से आयोजित हुआ।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 29 Jan 2022 10:44 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jan 2022 10:44 AM (IST)
वाराणसी में मोहल्ला क्लास में 111 स्वयंसेवक करेंगे सहयोग, स्वयंसेवकों को आनलाइन दिया गया प्रशिक्षण
वाराणसी में उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। कोरोना को देखते हुए स्कूलों को 6 फरवरी तक बंद कर दिया गया है। ऐसे में ई पाठशाला वह मोहल्ला क्लास के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। सेवापुरी ब्लाक में लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन द्वारा चयनित 111 स्वयंसेवक मोहल्ला क्लास के सफल संचालन में सहयोग करेंगे। इस बाबत उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षण दिया गया है। सेवापुरी में मुहल्ला कक्षाओं के संचालन व बंद प्राथमिक विद्यालय के बच्चों का सीखना जारी रखने के उद्देश्य से लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन तथा बेसिक शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में स्वयंसेवकों का उन्मुखीकरण जिला बेसिक शिक्षाधिकारी के निर्देशन व खंडशिक्षाधिकारी सेवापुरी तथा वाराणसी जनपद के राज्य अकादमिक संदर्भदाता समूह के सदस्यों के मार्गदर्शन में गूगल मीट के माध्यम से आयोजित हुआ।

संबोधन में खंडशिक्षाधिकारी द्वारा बच्चों के सीखने को जारी रखने में एलएलएफ द्वारा चयनित स्वयसेवकों की प्रशंसा करते हुए अपेक्षित सहयोग देने का आश्वासन दिया। एसआरजी सदस्य अखिलेश्वर गुप्त ने एलएलएफ के इस मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं। किसी भी परिस्थिति में हमें इन्हें सीखने में सहयोग देते रहना है और यह हम सभी की जिम्मेदारी भी है। कुवर भगत ने उपचारात्मक शिक्षा पर जोर देने की बात कही और बच्चों को शिक्षकों के साथ मिलकर अकादमिक सहयोग देने पर जोर दिया। आगे दिवसों में मुहल्ला कक्षाओं के माध्यम से बच्चों को पठन -पाठन से जोड़े रखने में स्वयसेवकों की जिम्मेदारी एवं उनकी कार्यनीति पर एलएलएफ के राज्य अकादमिक समन्वयक संजीव श्रीवास्तव ने अपनी बात रखी।

एलएलएफ के जिला प्रबंधक बिमलेश कुमार ने सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सभी स्वयसेवकों को उनके द्वारा किए गए सहयोग के लिए प्रमाणपत्र से सम्मानित करने के लिए कहा और उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए उनकी प्रसंशा भी की। कार्यक्रम का सफल संचालन एलएलएफ की जिला अकादमिक समन्वयक सौम्या सिन्हा द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में कुल 111 स्वयसेवकों तथा एलएलएफ के सेवापुरी में कार्यरत सभी ब्लाक समन्वयक व वाराणसी के सभी जिला समन्वयकों ने प्रतिभाग किया।

chat bot
आपका साथी