11 से मिलेगी थोड़ी और महंगी शराब, होटल-बार बंद होने से आबकारी विभाग के लिए टारगेट मुश्किल

शराब की फुटकर बिक्री पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क के लिए मदिरा के शौकीनों को 11 मई से अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Fri, 08 May 2020 08:10 AM (IST) Updated:Fri, 08 May 2020 01:23 PM (IST)
11 से मिलेगी थोड़ी और महंगी शराब, होटल-बार बंद होने से आबकारी विभाग के लिए टारगेट मुश्किल
11 से मिलेगी थोड़ी और महंगी शराब, होटल-बार बंद होने से आबकारी विभाग के लिए टारगेट मुश्किल

वाराणसी, जेएनएन। शराब की फुटकर बिक्री पर विशेष अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क के लिए मदिरा के शौकीनों को 11 मई से अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी। सरकार ने शराब की दुकान के अनुज्ञापियों को 10 मई तक का मौका दिया है अपना पुराना स्टाक क्लियर करने का। 11 मई से बीयर के साथ साथ देशी और अंग्रेजी शराब बढ़े दर पर मिलेगी।

जिला आबकारी अधिकारी करुणेंद्र सिंह ने बताया कि गुरुवार को जिले में एक करोड़ 77 लाख 12 हजार 440 रुपये की देशी-अंग्रेजी शराब और बीयर बिकी। गुरुवार को नौ हजार लोगों ने 30 लाख 87500 रुपये की देशी शराब, 24 हजार लोगों ने एक करोड़ 38 लाख 60 हजार की अंग्रेजी शराब खरीदी। लगभग छह हजार लोगों ने सात लाख 64 हजार 940 रुपये से 6954 केन बीयर खरीदे।

बची है अभी एक लाख अंग्रेजी बोतल 

पुराने स्टाक में शराब की दुकानों पर अभी लगभग एक लाख बोतल अंग्रेजी शराब की पड़ी है। केन बीयर की बात करें तो पुराने स्टाक में तीन लाख 3813 केन बची है। 10 मई के बाद भी ये बची तो बचे बोतल-केन पर भी अतिरिक्त प्रतिफल शुल्क लगेगा।

आधे से भी कम हुए शराब के शौकीन

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ रही सरकार ने अर्थतंत्र मजबूत करने के लिए लॉकडाउन के तीसरे चरण में 42 दिन बाद शराब की दुकानों को खोला। वित्तीय वर्ष 2019-20 में 11 सौ करोड़ का टारगेट पाने वाले आबकारी विभाग को लॉकडाउन में शराब की दुकानों के खुलने की मिली छूट का अभी तक कोई खास फायदा नहीं है। आबकारी विभाग के अनुसार लॉकडाउन से पहले वाराणसी में प्रतिदिन औसतन छह से सात करोड़ रुपये मूल्य की शराब लोग पी जाते थे।

लॉकडाउन के आदेश के बाद पहले दिन चार मई जब शहर से लेकर देहात तक शराब-भांग की दुकानें खुली तो नौ घंटे में पौने पांच करोड़ रुपये की शराब बिक गई लेकिन उसके बाद दो करोड़ का आंकड़ा पार नहीं हो सका। दूसरे दिन पांच मई को एक करोड़ 71 लाख, छह मई को एक करोड़ 93 लाख, 36 हजार और गुरुवार को एक करोड़ 93 लाख रुपये की शराब बिकी।

पर्यटकों से भी होती थी खासी कमाई

काशी में पर्यटन का बड़ा कारोबार है। सालाना 60 लाख देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं। लॉकडाउन के चलते शहर के सभी होटल, बॉर, बॉर रेस्टूरेंट बंद होने से भी बीते चार दिनों में शराब की बिक्री में कोई खास वृद्धि नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी