स्कूलों में दिमागी बुखार से बचाव के दिए टिप्स

संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए शासन के निर्देश पर चलाए जा रहे च्दस्तकज् अभियान में मलेरिया और फाइलेरिया विभाग की संयुक्त टीमें स्कूल पहुंच छात्र-छात्राओं को संक्रामक रोगों से बचाव के उपाय बता उन्हें सावधान रहने के लिए सजग कर रहीं हैं। यह टीमें खासकर दिमागी बुखार के लक्षण बता उन्हें विशेष सावधानी बरतने का गुर सिखा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Jul 2019 07:08 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jul 2019 06:32 AM (IST)
स्कूलों में दिमागी बुखार से बचाव के दिए टिप्स
स्कूलों में दिमागी बुखार से बचाव के दिए टिप्स

जागरण संवाददाता, उन्नाव : संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए शासन के निर्देश पर चलाए जा रहे 'दस्तक' अभियान में मलेरिया और फाइलेरिया विभाग की संयुक्त टीमें स्कूल पहुंच छात्र-छात्राओं को संक्रामक रोगों से बचाव के उपाय बता उन्हें सावधान रहने के लिए सजग कर रहीं हैं। यह टीमें खासकर दिमागी बुखार के लक्षण बता उन्हें विशेष सावधानी बरतने का गुर सिखा रही हैं।

शुक्रवार को मलेरिया विभाग की बायोलाजिस्ट डॉ. प्रियंका त्रिपाठी के नेतृत्व में अयाज अहमद, योगिता सिंह, विकास वर्मा डायट समेत कई स्कूलों में पहुंच बच्चों को संक्रामक रोगों से बचाव के उपाय और लक्षण बता उन्हें जागरूक किया गया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने दिमागी बुखार के लक्षण, फैलने के कारण और उससे बचाव के उपायों की जानकारी दी। डॉ. त्रिपाठी ने छात्र-छात्राओं से कहा कि वह अपने घर-परिवार के साथ पास पड़ोस के लोगों को भी इससे बचने के उपाय बता उन्हें सावधान करें। मलेरिया और फाइलेरिया विभाग की टीमों ने राजा शंकर सहाय, रानी शंकर सहाय, सेंट लारेंस, सर सैय्यद पब्लिक स्कूल समेत एक दर्जन से अधिक स्कूलों का भ्रमण कर छात्रों को जागरूक किया। इसके साथ ही एक अन्य टीम ने मलेरिया अधिकारी आरसी यादव के नेतृत्व में आवास विकास कालोनी समेत कई मोहल्लों में पहुंची और लोगों को जागरूक करने के साथ ही नालियों में दवा का छिड़काव कराया।

chat bot
आपका साथी