शुगर के मरीजों को मुफ्त मिलेगी इंसुलिन

अभी तक शुगर के मरीजों को सरकारी अस्पतालों में टेबलेट ही मिलती है। इससे शुगर के मरीजों को जन औषधालय या फिर बाहर से इंसुलिन खरीदनी होती है। लेकिन अब उन्हें बाहर से इंसुलिन नहीं खरीदनी होगी। जो इंसुलिन वाले मरीज होंगे उन्हें अस्पताल से इंसुलिन भी मुफ्त मिलेगी। इसके लिए जिला अस्पताल में इंसुलिन का स्टाक भी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 11:57 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 06:12 AM (IST)
शुगर के मरीजों को मुफ्त मिलेगी इंसुलिन
शुगर के मरीजों को मुफ्त मिलेगी इंसुलिन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : अभी तक शुगर के मरीजों को सरकारी अस्पतालों में टेबलेट ही मिलती है। इससे शुगर के मरीजों को जन औषधि केंद्र या फिर बाहर से इंसुलिन खरीदनी होती है। अब उन्हें बाहर से इंसुलिन नहीं खरीदनी होगी। जो इंसुलिन वाले मरीज होंगे उन्हें अस्पताल से इंसुलिन भी मुफ्त मिलेगी। इसके लिए जिला अस्पताल में इंसुलिन का स्टाक भी है।

जिला अस्पताल में औसतन प्रतिदिन 1500 से 1600 मरीज आते हैं। जिनमें लगभग डेढ़ सौ मरीज शुगर रोग से पीड़ित आ रहे हैं। इनमें 30 से 35 ऐसे होते हैं जिन्हें शुगर ठीक करने के लिए डॉक्टर इंसुलिन की सलाह देते हैं। अधिकांश मरीज बाहर से इंसुलिन खरीद रहे हैं। जबकि शुगर (डायबिटीज) कंट्रोल कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने मरीजों को अस्पताल से अन्य दवाओं की तरह इंसुलिन वह भी पेन वाली जिसे लगाना आसान होता है मुफ्त दिला रहा है। अभी इसका लाभ कम लोगों को मिल रहा है। अधिकांश मरीज जनऔषधि केंद्र या बाहर से इंसुलिन खरीद रहे हैं।

डायबिटीज के मरीजों की संख्या रही बढ़

जिला अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. आलोक कुमार पांडेय ने बताया कि इधर दो वर्ष से डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। उनका कहना है कि पिछले वर्ष 50-60 मरीज शुगर के आते थे। इनमें 10-15 इंसुलिन की स्टेज वाले होते थे। अब लगभग डेढ़ सौ मरीज आ रहे हैं और इंसुलिन की स्टेज 30 से 35 होते हैं। अस्पताल में इंसुलिन मिलने से मरीजों को राहत मिलेगी।

----------

जिला अस्पताल में इंसुलिन का पर्याप्त स्टाक है। सभी डॉक्टरों को निर्देशित कर दिया है कि वह जो शुगर मरीज इंसुलिन वाले आए उन्हें जिला अस्पताल से ही इंसुलिन लिखें।

डॉ. बीबी भट्ट, सीएमएस

chat bot
आपका साथी