कचहरी से नकदी व स्टांप चोरी कर भागे शातिर

जागरण संवाददाता उन्नाव रजिस्ट्री कार्यालय परिसर से शुक्रवार को करीब पौने ग्यारह बजे शा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Feb 2019 06:48 PM (IST) Updated:Fri, 22 Feb 2019 06:48 PM (IST)
कचहरी से नकदी व स्टांप चोरी कर भागे शातिर
कचहरी से नकदी व स्टांप चोरी कर भागे शातिर

जागरण संवाददाता, उन्नाव : रजिस्ट्री कार्यालय परिसर से शुक्रवार को करीब पौने ग्यारह बजे शातिरों ने एक स्टांप वेंडर की अटैची पार कर दी। अटैची में 5.28 लाख नकद और 2.5 लाख के स्टांप थे। शातिर की तलाश में स्टांप वेंडर ने साथियों के साथ इधर-उधर दौड़ भाग की। इस बीच तीन लड़कों को अटैची लेकर ट्रेन में सवार होने की जानकारी मिली तो पीड़ित अपने साथियों के साथ मगरवारा स्टेशन तक गया, लेकिन वहां ट्रेन नहीं रुकी, इससे शातिर भागने में सफल रहे। सूचना मिलने के घंटों बाद पहुंची यूपी 100 की पीआरवी और चौकी पुलिस ने मौके पर छानबीन की।

शहर के मोहल्ला शेखवाड़ा निवासी स्टांप वेंडर फरीद अहमद पुत्र इरशाद अहमद सुबह कचेहरी पहुंचे। ट्रेजरी से स्टांप निकासी का दिन होने से दस्तावेज नवीस बल्लभ मिश्र पर बकाया करीब सवा लाख रुपया लेकर अटैची में रखे। इसके बाद वह बस्ते पर अटैची रखकर उससे बात करने लगे, इसी बीच किसी ने उनकी अटैची पार कर दी। बकौल फरीद बमुश्किल दो मिनट बात कर जैसे ही वह मुड़े तो देखा कि पीछे रखी अटैची गायब थी। उन्होंने बताया कि अटैची में 5.28 लाख नकद और 2.5 लाख के स्टांप थे। आस-पास के लोगों से जानकारी की तो कुछ लोगों ने तीन लड़कों को अटैची लेकर जीआइसी मैदान की ओर जाते देखने की बात बताई, इस पर स्टांप वेंडर और उसके साथियों ने अलग-अलग वाहनों से बदमाशों की तलाश शुरू की, रेलवे स्टेशन से कानपुर की ओर जाने वाली ट्रेन में शातिरों के सवार होने की जानकारी मिली। तलाश करने वाले इस उम्मीद के साथ मगरवारा स्टेशन तक गए कि ट्रेन रुकेगी तो तलाश की जाएगी लेकिन ट्रेन नहीं रुकी इससे वह निराश वापस लौट आए। स्टांप वेंडर ने कहा कि तहरीर कोतवाली पुलिस को दी है। कोतवाली प्रभारी दिनेशचंद्र मिश्र ने कहा कि रिपोर्ट दर्ज कर जल्द खुलासा किया जाएगा।

----------------

एक घंटे बाद पहुंची पुलिस

- लाखों की नकदी और स्टांप से भरी अटैची पार कर दिए जाने की घटना के बाद स्टांप वेंडर ने आनन-फानन 100 नंबर और कोतवाली पुलिस को घटना की जानकारी दी। भीड़ भरे रजिस्ट्री कार्यालय के बाहर हुई घटना के बाद भी करीब एक घंटे बाद पहले पीआरवी और उसके बाद चौकी प्रभारी मौके पर पहुंचे। पुलिस आसपास के लोगों से पूछताछ कर स्टांप वेंडर को साथ लेकर कोतवाली ले गई।

----------------

स्टांप और नकदी पार करने की तीसरी वारदात

- रजिस्ट्री कार्यालय के बाहर पड़े दस्तावेज नवीसों के बस्ते से स्टांप वेंडरों की नकदी और स्टांप से भरी अटैची पार करने की यह तीसरी वारदात है। इसके पूर्व स्टांप वेंडर संतोष की राकेश बाजपेई के बस्ते से 2.24 लाख नकद और स्टांप वेंडर से भरी अटैची 28 नवंबर को पार की गई थी। उसके बाद पुन: उनके साथ वारदात हुई। इन घटनाओं का अब तक खुलासा नहीं हो सका है।

..............

कानपुर में ट्रेन और शिक्षा विभाग में सीसीटीवी जांचा

उन्नाव : बदमाशों की तलाश में कोतवाली पुलिस ने जीआरपी और आरपीएफ की भी मदद ली, उनके साथ ट्रेन को खंगाला। कोई सुराग मिल सके, इसके लिए सिविल लाइन चौकी प्रभारी अमर ¨सह ने बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में लगे सीसीटीवी भी जांचे। लेकिन, कोई ठोस सुराग हाथ नहीं लग सका। एसओ जीआरपी संतोष कुमार ने बताया कि घटना के बाद बालामऊ ट्रेन से शातिरों के भागे जाने की सूचना मिली थी। जिस आधार पर ट्रेन को कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर खंगालते हुए वहां के सीसीटीवी फुटेज भी जांचे गए।

chat bot
आपका साथी