उच्च शिक्षा में मदद करेगी मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना

जागरण संवाददाता उन्नाव ऐसे अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्र-छात्राएं जो गरीब हैं उनके लिए

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 12:04 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 12:09 AM (IST)
उच्च शिक्षा में मदद करेगी मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना
उच्च शिक्षा में मदद करेगी मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना

जागरण संवाददाता, उन्नाव: ऐसे अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्र-छात्राएं जो गरीब हैं, उनके लिए केंद्र सरकार ने चालीस फीसद राज्यांश के साथ मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। योजना में 2017 से 2020 तक लगभग 1100 करोड़ का बजट था। जिसे सरकार ने 2021 में बढ़ाकर 6000 करोड़ कर दिया है। योजना की राशि छात्रों के बैंक खातों में डीबीटी के माध्यम से सीधे भेजी जाएगी। यह जानकारी सोमवार को भाजपा के प्रदेश मंत्री ने दी। मंत्री ने इस दौरान आगामी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर कार्यकर्ताओं को बूस्टअप किया।

कानपुर-लखनऊ हाईवे स्थित पार्टी कार्यालय में भाजपा के प्रदेश मंत्री रामचंद्र कनौजिया ने केंद्र सरकार से शुरू की गई मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने पत्रकारों से वार्ता के दौरान दावा किया कि इस छात्रवृत्ति से अनुसूचित जाति के छात्रों को लाभ मिलेगा। बताया कि 10वीं उत्तीर्ण छात्रों को उच्चतर शिक्षा पाठ्यक्रमों में नामित करने के लिए एक अभियान चलाया जाएगा। इसमें ऐसे छात्रों को आगे की शिक्षा जारी करने के लिए छात्रवृत्ति होगी। स्कीम में छात्रों को वित्तीय सहायता सहायता दी जाएगी। इसमें निगरानी तंत्र को और सुदृढ़ किया जाएगा। कहा कि योजना की सफलता के लिए सोशल ऑडिट भी कराया जाएगा। वार्ता के दौरान जिलाध्यक्ष राजकिशोर रावत, जिला कोषाध्यक्ष मनीष जायसवाल, आनंद अवस्थी, नगर अध्यक्ष सुशील तिवारी व मीडिया प्रभारी समीर शुक्ला व कुलदीप सिंह आदि मौजूद रहे।

----------------

टटोली चुनावी हवा

- मंत्री ने केंद्रीय योजना के बखान के बाद जिलाध्यक्ष के साथ पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से त्रिस्तरीय चुनाव को लेकर जानकारी ली। मंत्री ने कहा पूरी सक्रियता से कार्यकर्ता इस चुनाव से पहले ही लग जाएं।

chat bot
आपका साथी