नेट कनेक्टिविटी ने तीन सेंटरों पर रोका कोविड वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता उन्नाव 16 जनवरी से जिले में कोविड वैक्सीनेशन शुरू होगा। जिले के 22 सेंटर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 11:45 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 11:45 PM (IST)
नेट कनेक्टिविटी ने तीन सेंटरों पर रोका कोविड वैक्सीनेशन
नेट कनेक्टिविटी ने तीन सेंटरों पर रोका कोविड वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : 16 जनवरी से जिले में कोविड वैक्सीनेशन शुरू होगा। जिले के 22 सेंटरों के 43 बूथों पर कोविड वैक्सीनेशन होना है। लेकिन नेट कनेक्टिविटी न मिलने के कारण जिले के तीन ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड पहले दिन 16 जनवरी को वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि इन सेंटरों के पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को मैसेज नहीं भेजा जाएगा।

सोमवार को ड्राई रन के दौरान जिले के अधिकांश वैक्सीनेशन सेंटरों पर सर्वर की समस्या के चलते डाटा फीडिग में कठिनाई का सामना करना पड़ा था। सबसे कम फीडिग तीन स्वास्थ्य केंद्रों फतेहपुर चौरासी, सिकंदरपुर सरोसी और असोहा सेंटर पर हुई थी। नेट कनेक्टिविटी की समस्या के चलते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने निर्णय लिया है कि अगर कोई परिवर्तन न किया गया और 16 जनवरी को ही वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई तो फतेहपुर चौरासी, सिंकदरपुर सरोसी और असोहा स्वास्थ्य केंद्र पर वैक्सीनेशन नहीं किया जाएगा। सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार ने बताया कि नेट की समस्या को लेकर प्रबंधक दूर संचार को पत्र भेज कनेक्टिविटी सही कराने को कहा है।

-------------

एक सेंटर पर प्रतिदिन सौ लोगों का होगा वैक्सीनेशन

- जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि 22 वैक्सीनेशन सेंटर हैं जिन पर पहले चरण में 11751 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन सभी सेंटरों पर एक-एक वैक्सीनेशन टीम रहेगी जो एक दिन सौ लोगों को टीका लगाएगी।

..........

एक वायल में दस लोगों को लगेगा टीका

उन्नाव : कोविड वैक्सीन को आइएलआर (आइस लाइंड रेफ्रीजिरेटर) में 30 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. नरेंद्र सिंह ने बताया कि जिला अस्पताल में मुख्य कोल्ड चेन प्वाइंट बनाया गया है। यहां से वैक्सीन वैन के जरिए अन्य स्थानों पर वैक्सीन भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि संभावना है 13 या 14 जनवरी तक वैक्सीन मिल जाएगी। वैक्सीन आते ही पोर्टल से मैसेज जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कोविड सेंटरों में जिला महिला अस्पताल, भगवंतनगर, मौरावां और ऊंचगांव में आइएलआर नहीं रखे जाएंगे, वहां डीप फ्रीजर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया एक वैक्सीन वायल में दस लोगों को टीका लगेगा।

chat bot
आपका साथी