नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री का किया दर्शन

जागरण संवाददाता उन्नाव चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो गए। कोविड के साए में लगातार दूसरे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 06:23 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 06:23 PM (IST)
नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री का किया दर्शन
नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री का किया दर्शन

जागरण संवाददाता, उन्नाव: चैत्र नवरात्र मंगलवार से शुरू हो गए। कोविड के साए में लगातार दूसरे साल नवरात्र शुरू हुए इस कारण मदिरों में भीड़ कम दिखी। कोविड गाइडलाइन के पालन को लेकर मंदिर के सेवादारों को पसीना बहना पड़ा। भक्तों ने पहले दिन मां शैलपुत्री का दर्शन पूजन किया। किसी भी मंदिर में पहले की तरह भक्तों की कतार नहीं दिखी। घरों में भक्तों ने आह्वान पूजन के साथ कलश स्थापना कर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की।

उपवास रखने वालों ने नौ दिन का व्रत शुरू किया। सुबह पांच बजे से मंदिर के पट खुल गए वहीं घरों में भी पूजा-अर्चना की तैयारी की गई। शुभ मुहुर्त में कलश स्थापना कर मां की पूजा की गई। मंदिरों में कोविड गाइडलाइन के कारण दूर से ही भक्तों को मां के दर्शन करने पड़े। यहां तक कहीं कहीं प्रसाद और चुनरी तक नहीं चढ़ाने दिया गया। ऐसे में लोगों ने घरों में मां को चुनर चढ़ा विधिविधान से पूजा अर्चना की। शहर में बड़े दुर्गा मंदिर, मां पूर्णा देवी मंदिर, कल्याणी देवी मंदिर में भक्त पहुंचे तो लेकिन उन्हें कम संख्या में मुख्य गेट से प्रवेश दिया गया। इससे मंदिर में भीड़ नहीं होने पायी। मंदिरों भक्तों ने कोविड के खतरे को ध्यान में रखकर मां की पूजा अर्चना की। मंदिर में एक बार में पांच लोगों को ही जाने दिया गया। भीड़ को रोकने के लिए मुख्य द्वार पर सेवादार लगे थे जो लोगों को भीड़ न लगाने के लिए कहते रहे। मंदिर के बाहर सजी दुकानों पर भी भीड़ नहीं दिखी। दोपहर में खासा सन्नाटा रहा। हर भक्त को मास्क पहनकर मंदिर में जाने दिया गया। बक्सर की सिद्दपीठ चंडिका देवी मंदिर में भी भीड़ कम दिखी। लोगों को कोविड के नियम के तहत मंदिर में दर्शन करने की अनुमति दी गई। नवाबगंज दुर्गा मंदिर, कुशहरी देवी मंदिर कुसुंभी में भी भक्तों ने मां के दर्शन कर अपने कल्याण की कामना की।

..........

नहीं दिखा सुरक्षा का इंतजाम

- किसी भी मंदिर में सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं दिखा। सेवादार ही मंदिर के बाहर खड़े होकर लोगों को भीड़ न लगाने के लिए कहते रहे। पुलिस कर्मी पूरी तरह से नदारद रहे।

........

घरों में की पूजा

- कोविड के बढ़ते संक्रमण के कारण लोगों ने घर पर ही मां की पूजा की। मां को चुनरी, नारियल, प्रसाद चढ़ाया गया। साथ ही दीप जलाकर उनकी आरती की गई। घरों में ही लोगों ने दुर्गा सप्तशती का पाठ किया। हालांकि पहले लोग मंदिर में दुर्गा सप्तशती का पाठ अधिक करते थे लेकिन कोविड के कारण मंदिर में केवल माथा टेका गया।

...........

भक्तों में दिखी संक्रमण से बचाव की ललक

- नवरात्र में देवी मंदिरों में उमड़ने वाला श्रद्धा का सैलाब नजर नहीं आया। जो भक्त पहुंचे वह भी संक्रमण से बचने का बंदोबस्त कर के गए थे।

chat bot
आपका साथी