कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता उन्नाव कार्तिक पूर्णिमा पर जिले के विभिन्न गंगा तटों पर पहुंच लाखों श्रद्धालुअ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 06:53 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 06:53 PM (IST)
कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी
कार्तिक पूर्णिमा पर लाखों ने गंगा में लगाई आस्था की डुबकी

जागरण संवाददाता, उन्नाव: कार्तिक पूर्णिमा पर जिले के विभिन्न गंगा तटों पर पहुंच लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाई। भोर पहर से ही हर-हर गंगे, जय मां गंगे की गूज सुनाई देने लगी। श्रद्धालुओं ने स्नान कर मां गंगा की विधि विधान से पूजा अर्चना कर दान देकर पुण्य कमाया। वहीं घरों में तुलसी पूजन कथा, आरती व प्रसाद वितरण किया गया। जिले की पांच तहसीलों में गंगा किनारे के बाशिदों ने तो डुबकी लगाकर पुण्य कमाया ही। आस पास के जनपदों से आए लोगों ने भी गंगा स्नान किया।

परियर गंगा तट पर सदर विधायक पंकज गुप्ता पहुंचे और मां गंगा की पूजा अर्चना की। तट पर मौजूद तीर्थ पुरोहितों से आशीर्वाद लिया। वहीं घरों में महिलाओं ने तुलसी पूजन, कथा व आरती के बाद प्रसाद वितरण किया। सदर तहसील के परियर में ब्रमहावर्त गंगा तट पर श्रद्धालुओं के जत्थे रविवार शाम से ही आने शुरू हो गए थे। जो रात में गंगा किनारे टेंट लगा कर रुके थे। श्रद्धालु ने रात में भजन कीर्तन करने के बाद ब्रह्मामुहूर्त से ही गंगा स्नान कर पूजा अर्चना की। नहाने के बाद मौजूद तीर्थ पुरोहितों को दान दक्षिणा दी। वापस लौटते समय रास्ते में पड़ने वाले बाबा बलखण्डेश्वर महादेव मंदिर व जानकी कुण्ड आश्रम के मंदिरों में जलाभिषेक कर परिवार की मंगल कामना की। भारी भीड़ को देखते हुए सफीपुर कोतवाल हरिकेश राय के निर्देश पर परियर चौकी इंचार्ज केएन पांडेय ने कई जगह बैरीकेडिग कर वाहनों को रोका। इसके साथ ही मार्ग रूट डायवर्जन किया गया। मेले में सदर उपजिलाधिकारी अक्षत वर्मा, राजस्व निरीक्षक शत्रुघन कुमार, कुंजबिहारी , जितेंद्र द्विवेदी, लेखपाल रामनरायण पाल, अग्निशमन, स्वास्थ विभाग के अधिकारी व ग्राम प्रधान मौजूद रहे। अचलगंज के क्षेत्र के कोलुहागाड़ा, बलाई, खन्नापुरवा व बन्दीपुरवा घाटों पर बड़ी संख्या में लोगों ने स्नान किया। पाटन में बक्सर के गंगा घाट पर श्रद्धालुओं ब्रह्म मुहूर्त से स्नान करना शुरू किया था। जो शाम तक चलता रहा। स्नान के बाद दान दक्षिणा दिया। उसके बाद मां चंडिका धाम में दर्शन व पूजन किया। प्रसाद की दुकानें ही खुली रही। उपजिलाधिकारी दया शंकर पाठक बक्सर में मौजूद रहकर व्यवस्था देखते रहे। बांगरमऊ में नानामऊ घाट पर श्रद्धालु ने स्नान कर मां गंगा की पूजा अर्चना की। गंगा पुत्रों को दान देकर भगवान सत्यनारायण की कथा सुनी। गंगा नदी तट पर हरदोई, लखनऊ जनपदों समेत दूरदराज के लोग भी आए।

-------------

बक्सर में दिखा कोरोना प्रोटोकॉल का असर

- बक्सर घाट पर पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कम श्रद्धालु गंगा स्नान करने पहुंचे। बैल गाड़ियों की बात तो दूर ट्रैक्टर ट्राली भी बहुत कम पहुंची। घाट पर नहान के दौरान भी लोग एक दूसरे से शारीरिक दूरी कायम करते दिखे।

...........

कोविड पर भारी पड़ी आस्था

- जहां तक कोरोना के प्रभाव का सवाल है तो अधिकांश स्नानार्थी बिना मास्क के ही स्नान करते नजर आए। कई घाटों पर इतनी भीड़ थी कि जिसे देखकर साफ कहा जा सकता है कोविड के खतरे पर आस्था भारी पड़ी।

chat bot
आपका साथी