कानपुर-लखनऊ रेल रूट फोरलेन करने को बनेगा एक और पुल

कानपुर-लखनऊ रेल रूट को सेमी हाईस्पीड करने की कवायद रेलवे ने शुरू की है। मालगाड़ियों के साथ एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना रोके रास्ता देने के लिए उत्तर रेलवे गंगा पुल पर एक और पुल तैयार करेगा। जिससे होकर दो नई लाइन निकाली जाएगी। जिसे गंगाघाट स्टेशन पर मुख्य ट्रैक से लिक करा दिया जाएगा। इसके बाद ऋषि नगर केबिन से उन्नाव फिर लखनऊ तक का सफर फोरलेन में तब्दील होगा। रविवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे दिल्ली बड़ौदा हाउस की टीम आरडीएसओ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 11:45 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 06:22 AM (IST)
कानपुर-लखनऊ रेल रूट फोरलेन करने को बनेगा एक और पुल
कानपुर-लखनऊ रेल रूट फोरलेन करने को बनेगा एक और पुल

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कानपुर-लखनऊ रेल रूट को सेमी हाईस्पीड करने की कवायद रेलवे ने शुरू की है। मालगाड़ियों के साथ एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना रोके रास्ता देने के लिए उत्तर रेलवे गंगा पुल पर एक और पुल तैयार करेगा। जिससे होकर दो नई लाइन निकाली जाएंगी, जिसे गंगाघाट स्टेशन पर मुख्य ट्रैक से लिंक करा दिया जाएगा। इसके बाद ऋषि नगर केबिन से उन्नाव फिर लखनऊ तक का सफर फोरलेन में तब्दील होगा। रविवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे दिल्ली बड़ौदा हाउस की टीम आरडीएसओ के इंजीनियर के साथ संभावनाओं को तलाशने के लिए गंगा रेलवे पुल पर पहुंची। ड्रोन से उन्होंने 890 मीटर गंगा पुल का सर्वे किया, इसके बाद अधिकारी लखनऊ रवाना हो गए।

लखनऊ-मुंबई ट्रेनों के लिहाज से कानपुर-लखनऊ रेल रूट महत्वपूर्ण है। इसके अलावा उन्नाव से प्रयागराज और मुरादाबाद की ओर ट्रेनों का भी परिचालन है। ऐसे में ट्रेनों का दबाव कहीं न कहीं ज्यादा है। जिस कारण से ट्रेनों को रोकते हुए उन्हें गंतव्य को रवाना किया जाता है। एक्सप्रेस ट्रेनों को पास कराने के लिए गंगाघाट, मगरवारा, सोनिक यार्ड लाइन में मालगाड़ी को रोकी जाती है। इस मेहनत को खत्म करने के लिए रेलवे टू लेन के ट्रैक को फोरलेन करेगा। इस कार्य के लिए गंगा पुल पर रेलवे एक और पुल बनाने जा रहा है। करीब दो महीने पूर्व एडीआरएम एसके सपरा और उत्तर रेलवे मुख्यालय से गंगा रेलवे पुल को जांचने के लिए मुख्य प्रशासनिक अधिकारी प्रमोद शर्मा पहुंचे थे। उनके साथ ब्रिज निर्माण के इंजीनियर थे। उत्तर रेलवे मुख्यालय ने ब्रिज निर्माण से मिली रिपोर्ट बोर्ड अधिकारियों को सौंपी। रविवार को गंगा नदी पर बने रेलवे पुल के समानांतर एक नया पुल बनाने की संभावना अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) लखनऊ के वरिष्ठ इंजीनियर ने बड़ौदा हाउस की टीम के साथ तलाशी। ड्रोन के माध्यम से उन्होंने पूरे पुल का सर्वे करते हुए नया पुल निर्माण के लिए जगह का मुआयना किया। डीआरएम सतीश कुमार का कहना है कि फोरलेन को लेकर गंगा नदी पर एक और रेलवे पुल बनना है। जिसे लेकर सर्वे किया जा रहा। इस कार्य में थोड़ा समय लगेगा।

chat bot
आपका साथी