रेलवे की मंजूरी पर कल्याणी नाला की सफाई शुरू

बारिश से पहले जिला प्रशासन से लेकर नगर पालिका को शहर के नालों की सफाई की याद नहीं आयी जबकि कमिश्नर ने इस पर निर्देश देकर रिपोर्ट भेजने को कहा था।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jul 2019 07:26 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jul 2019 06:24 AM (IST)
रेलवे की मंजूरी पर कल्याणी नाला की सफाई शुरू
रेलवे की मंजूरी पर कल्याणी नाला की सफाई शुरू

जागरण संवाददाता, उन्नाव : बारिश से पहले जिला प्रशासन से लेकर नगर पालिका को शहर के नालों की सफाई की याद नहीं आई, जबकि कमिश्नर ने इस पर निर्देश देकर रिपोर्ट भेजने को कहा था। जब पहली बारिश में शहर में पानी भर गया तो नाला सफाई की कवायद शुरू हो गई। सबसे पहले कल्याणी नाला की सफाई के निर्देश दिए गए, लेकिन रेलवे की मंजूरी का पेंच फंसने से नाला सफाई शुरू नहीं हो सकी। इस पर डीएम ने रेलवे के डीआरएम को पत्र लिखा, जिस पर रेलवे के प्रशासनिक विभाग ने नाला सफाई की इजाजत दे दी। रविवार को नाला सफाई का काम शुरू हो गया।

शहर का कल्याणी नाला एक चौथाई शहर की जल निकासी का बड़ा केंद्र है। इस नाला की सफाई कई वर्षों से नहीं हो रही थी जिस कारण सिविल लाइन, कचहरी रोड, कल्याणी, गिरिजाबाद, आवास विकास के घरों का पानी नहीं निकल पा रहा था और बारिश के कारण जलभराव हो रहा था। इस नाले की सफाई को लेकर डीएम देवेंद्र कुमार पांडेय ने रेलवे के डीआरएम को पत्र लिखा था जिसमें नाला सफाई की मंजूरी दिए जाने की बात कही थी। रेलवे के प्रशासनिक विभाग ने नाला सफाई की मंजूरी दे दी। रविवार को नाला सफाई का काम शुरू हो गया। इससे बारिश में शहर के एक चौथाई मोहल्लों में पानी भरने की समस्या दूर हो सकेगी।

-------------------

सुरक्षा के लिहाज से नहीं दी जा रही थी मंजूरी

- कल्याणी नाला आवास विकास रेलवे क्रासिग के भीतर से निकला है। करीब 4 किमी लंबे नाले की सफाई कई वर्षों से नहीं हो रही थी। कारण रेलवे सुरक्षा दृष्टिकोण के कारण नाला सफाई की मंजूरी नहीं दे रहा था। जब डीएम ने व्यक्तिगत तौर पर पत्र लिखा तो रेलवे ने इसकी सफाई कराने की हरी झंडी दे दी।

-------------------

शहर के अन्य नालों की सफाई की बढ़ी उम्मीद

- कल्याणी नाला की सफाई शुरू होने के बाद शहर के 17 बड़े नालों की सफाई की भी उम्मीद बढ़ गई है। पालिका प्रशासन का दावा रहा है कि सफाई कर्मी नाले की सफाई कर रहे हैं लेकिन हकीकत में सफाई कर्मी ऊपर-ऊपर ही नाला का कूड़ा निकाल रहे हैं। इधर पालिका में बोर्ड बैठक में बजट प्रस्ताव भी पास हो चुका है तो शहर के नालों की सफाई का रास्ता भी खुल गया है। बस अड़चन इस बात की है कि बारिश के समय नाला सफाई होने से जो पैसा सफाई के लिए लगाया जाएगा वह नाला में ही बह जाएगा।

chat bot
आपका साथी