यूरिया की जांच के लिए खाद केंद्रों का किया निरीक्षण

जिले में यूरिया की पड़ताल को लेकर कृषि विभाग के अधिकारी छापामारी कर रहे हैं। ई पोस से खाद का वितरण हो तथा किसानों को किसी तरह की दिक्कत न आए इसकी पड़ताल की जा रही है। शनिवार को जिला कृषि अधिकारी ने दही चौकी स्थित इफको के खाद केंद्र का निरीक्षण कर गोदाम चेक किया वहीं किसानों से बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Aug 2019 12:08 AM (IST) Updated:Sun, 25 Aug 2019 06:28 AM (IST)
यूरिया की जांच के लिए खाद केंद्रों का किया निरीक्षण
यूरिया की जांच के लिए खाद केंद्रों का किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, उन्नाव : जिले में यूरिया की पड़ताल को लेकर कृषि विभाग के अधिकारी छापामारी कर रहे हैं। ई पोस से खाद का वितरण हो तथा किसानों को किसी तरह की दिक्कत न आए इसकी पड़ताल की जा रही है। शनिवार को जिला कृषि अधिकारी ने दही चौकी स्थित इफको के खाद केंद्र का निरीक्षण कर गोदाम चेक किया वहीं किसानों से बातचीत की।

अगस्त न सितंबर माह में यूरिया की किसानों को अधिक जरूरत रहती है तो वहीं खाद की कालाबाजारी भी जमकर होती है। इस पर निगाह रखने के लिए जिला कृषि विभाग ने छापामार कार्रवाई शुरू कर दी है। शनिवार को अचानक जिला कृषि अधिकारी केके मिश्रा ने दही चौकी स्थित इफको के खाद गोदामों का निरीक्षण किया। स्टाक को चेक किया गया तथा ई पोस से खाद वितरण की प्रक्रिया को देखा गया। जिला कृषि अधिकारी ने इस दौरान किसानों से भी बात की। पता लगा कि 266.50 रुपये प्रति 45 किलो के हिसाब के खाद दी जा रही है। साथ ही आधार कार्ड की इंट्री ई पोस में कराकर खाद वितरण किया जा रहा है। स्टाक में पर्याप्त यूरिया मिली। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि जिले में यूरिया खाद की कमी नहीं है तथा किसानों को निर्धारित दर पर खाद मिल रही है। कहीं कोई अलग से पैसा नहीं लिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी