शुक्लागंज में सर्दी बढ़ने के साथ खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज बढ़े

संवाद सहयोगी शुक्लागंज सर्दी बढ़ने के साथ नगर में खांसी जुकाम बुखार के मरीज बढ़ते जा रह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 11:54 PM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 11:54 PM (IST)
शुक्लागंज में सर्दी बढ़ने के साथ खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज बढ़े
शुक्लागंज में सर्दी बढ़ने के साथ खांसी, जुकाम व बुखार के मरीज बढ़े

संवाद सहयोगी, शुक्लागंज: सर्दी बढ़ने के साथ नगर में खांसी, जुकाम, बुखार के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। गंगाघाट पीएचसी में खांसी, जुकाम व बुखार के लगभग डेढ़ गुना मरीज बढ़े हैं। वहीं प्राइवेट चिकित्सकों के यहां भी सुबह से लेकर रात तक मरीजों की लाइन लग रही है। चिकित्सकों का कहना है कि सर्द हवाएं चल रही हैं। दिन के समय धूप निकलने पर लोग गरम कपड़े कम पहन रहे हैं। इस लापरवाही से लोगों को सर्दी लग जाती है। तमाम लोग खांसी, जुकाम व बुखार से ग्रसित हो रहे हैं। पीएचसी के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आशुतोष वाष्र्णेय का कहना है कि सर्द हवाओं के चलने से खांसी, जुकाम व बुखार के लगभग डेढ़ गुना मरीज बढ़े हैं। उनका कहना है कि ऐसे मरीजों को सुझाव दिया जा रहा है कि वह कोविड की जांच जरूर कराएं। उन्होंने बताया कि पीएचसी में सोमवार को 122 मरीज पहुंचे। जिन्हें देखकर दवाइयां दी गई हैं।

---------

सर्दी से बचाव के उपाय

- पीएचसी के प्रभारी डॉ. आशुतोष ने बताया कि सर्दी में बुजुर्ग लोग सुबह व शाम के समय कतई टहलने न निकलें। सभी लोग गरम कपड़े पहनें। सर्द हवाओं से बचकर रहें। सर्दी, खांसी व बुखार होने पर चिकित्सक से परामर्श कर दवाइयां लें। घर में बना ताजा भोजन करें। बाजारों में बिकने वाले कटे फटे फलों का सेवन न करें।

..........

उन्नाव में बढ़ रहे जुकाम-बुखार के मरीज

- सर्दी बढ़ने के साथ-साथ जुकाम-बुखार और खांसी के मरीजों की संख्या भी हर दिन बढ़ रही है। रविवार अवकाश के बाद सोमवार को जिला अस्पताल खुला तो मरीजों की लंबी लाइन लग गई। 671 लोगों ने पर्चा बनवाए जिनमें सत्तर फीसदी मरीज सर्दी जुकाम और बुखार जैसी मौसम की बीमारी से पीड़ित रहे। वहीं प्राइवेट चिकित्सकों के यहां भी सुबह से लेकर रात तक मरीजों की लाइन लग रही है। डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि सर्द हवा चल रही हैं। दिन के समय धूप निकलने पर लोग गरम कपड़े कम पहन रहे हैं। इस लापरवाही से लोगों को सर्दी लग जाती है। वह खांसी, जुकाम व बुखार से ग्रसित हो रहे हैं। सोमवार को जिला अस्पताल में बुखार ठंड लगने से बीमार 11 मरीज इमरजेंसी में भर्ती किए गए। वहीं बालरोग विशेषज्ञों ने 189 बच्चे देखने का दावा किया।

...........

नवजात को ठंड से बचाव का माकूल प्रबंध नहीं

महिला जिला अस्पताल में नवजात को ठंड से बचाने के माकूल बंदोबस्त नहीं है। मां रात पर कंबल के सहारे उनका ठंड से बचाव करती है। तापमान न गिरने देने के लिए किसी भी वार्ड में अभी तक हीटर भी नहीं लगा है।

.............

नियमों का उल्लंघन करने वाली पैथोलॉजियों पर अफसरों की मेहरबानी

- एक तरफ संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग पसीना बहा रहा है। डेंगू, स्वाइन फ्लू की जांच करने वाली पैथोलॉजी संचालकों को जांच के बाद सैंपल और रिपोर्ट की डेली सूचना देने का आदेश जारी हुआ था लेकिन निजी पैथोलॉजी उसका पालन नहीं कर रहीं है। शहर, सफीपुर, नवाबगंज आदि ब्लाक क्षेत्रों में मिले डेंगू के मरीजों की जांच रिपेार्ट से सकी पुष्टि भी हो चुकी है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने कार्रवाई करना गंवारा नहीं किया । नोडल अधिकारी एसीएमओ डॉ. तनमय कक्कड़ ने कहा कि आइडीएसपी ने रिपोर्ट न देने की सूचना नहीं दी है फिर भी जांच अभियान चलाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी