घर में मिला एडीज का लार्वा तो दर्ज होगा मुकदमा

संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर शासन लगातार संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलवा रहा है। इसके तहत मलेरिया और फाइलेरिया समेत 11 विभागों के अधिकारी और कर्मचारी जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इसके बाद भी आम लोगों में ऐसा जलभाराव रोकने की कोई जागरूकता नजर नहीं आ रही है। दरअसल डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर साफ पानी में अंडा देता है जिससे लार्वा तैयार होते हैं। इसको देखते हुए अब शासन ने कठोर निर्णय लिया अभियान के दौरान जिस घर में एडीज का लार्वा मिलेगा उसके मालिक पर मलेरिया अधिकारी मुकदमा दर्ज कराएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Oct 2019 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 06:06 AM (IST)
घर में मिला एडीज का लार्वा तो दर्ज होगा मुकदमा
घर में मिला एडीज का लार्वा तो दर्ज होगा मुकदमा

जागरण संवाददाता, उन्नाव : संक्रामक रोगों की रोकथाम को लेकर शासन लगातार संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलवा रहा है। इसके तहत मलेरिया और फाइलेरिया समेत 11 विभागों के अधिकारी और कर्मचारी जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इसके बाद भी आम लोगों में ऐसा जलभराव रोकने की कोई जागरूकता नजर नहीं आ रही है। दरअसल डेंगू फैलाने वाला एडीज मच्छर साफ पानी में अंडा देता है जिससे लार्वा तैयार होते हैं। इसको देखते हुए अब शासन ने कठोर निर्णय लिया है, अभियान के दौरान जिस घर में एडीज का लार्वा मिलेगा उसके मालिक पर मलेरिया अधिकारी मुकदमा दर्ज कराएंगे।

डेंगू, जापानी इंसेफ्लाइटिस, दिमागी बुखार, स्वाइन फ्लू जैसी संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए शासन लगातार तीन माह से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चला रहा है। इस अभियान के तहत घर-घर दस्तक देकर लोगों को संक्रामक बीमारियों से बचाव की टिप्स देकर जागरूक करने का अभियान चलाया गया। स्कूल कालेजों में भी गोष्ठियां कर बच्चों को भी इन बीमारियों से बचाव से की टिप्स दी गई। लेकिन इसके बाद भी लोगों में कोई खास जागरूकता नहीं आई। अब सरकार ने लोगों पर कानूनी कार्रवाई का शिकंजा कसा है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने आदेश जारी किया है कि गृह भ्रमण और सर्वे के दौरान जिस घर में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर के लार्वा और अंडा मिले उसके घर गृहस्वामी पर मुकदमा दर्ज करा नियमानुसार जुर्माना वसूल किया जाए।

------------------

नगर निकायों को भी दर्ज करानी होगी एफआइआर

- जिला मलेरिया अधिकारी आरसी यादव ने बताया ने कि घरों में एडीज का लार्वा मिलने पर गृह स्वामी के खिलाफ रिपोर्ट लिखाने की जिम्मेदारी मलेरिया विभाग के सर्वे टीम की होगी। लेकिन नगरीय क्षेत्र में ऐसा जलभराव जिसमें मच्छर पैदा हो सकें करने वालों पर नगर निकाय के अधिशाषी अधिकारी पर रिपोर्ट करा जुर्माना वसूल करने की जिम्मेदारी होगी।

chat bot
आपका साथी