कृषक उत्पादक संघ बनाएं किसान, होंगे लाभान्वित

जागरण संवाददाता उन्नाव कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 05:45 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:39 PM (IST)
कृषक उत्पादक संघ बनाएं किसान, होंगे लाभान्वित
कृषक उत्पादक संघ बनाएं किसान, होंगे लाभान्वित

जागरण संवाददाता, उन्नाव : कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विराट किसान मेला एवं प्रदर्शनी में अचलगंज स्थित इंटर कॉलेज में पहुंचे डीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण जरूर करायें। पंजीकरण के समय आधार एवं बैंक खाता संख्या गलत है तो उसे राजकीय कृषि बीज भंडार पर संशोधित कराएं। कहा कि किसान, कृषक उत्पादक संघ बनाकर कृषि विभाग की योजनाओं से लाभान्वित हो सकते हैं।

डीएम रवींद्र कुमार ने कहा कि सरकार बीज, खाद, कृषि यंत्र, सोलर पंप कम लागत पर कृषकों को उपलब्ध कराने के लिए 50 से 80 प्रतिशत तक का अनुदान दे रही है। दूसरी ओर किसानों की उपज भी समर्थन मूल्य पर खरीदने की भी व्यवस्था कर रही है। उन्होंने किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन करने का भी आह्वान किया। उन्होंने उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, उजाला योजना सहित तमाम जनकल्याणकारी व विकासपरक योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार किसानों व जनता के हितों के प्रति अतिसंवदेनशील है। उसी के अनुरूप योजनाएं लागू की जा रही हैं। महिला स्वयं सहायता समूहों के प्रोत्साहन पर जोर देते हुए कहा कि महिलाओं को मशरूम, मधुमक्खी पालन के साथ अन्य चीजों में भी रुचि लेनी चाहिए।

..........

80 क्लस्टरों में 2509 किसानों को जैविक खेती की मदद

- परंपरागत कृषि विकास व नमामि गंगे के अंतर्गत योजना वर्ष 2020-2021 में जिले में गंगा किनारे के आठ विकास खण्डों में 80 क्लस्टर बनाकर 1600 हेक्टेयर क्षेत्रफल में 2509 कृषक चयनित किए जा चुके हैं। किसानों के यहां जैविक खेती का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

------------------

10 लाख की परियोजना पर चार लाख की मिली सब्सिडी

- उप निदेशक कृषि डॉ नंद किशोर ने बताया कि कार्यक्रम में कस्टम हायरिग सेंटर के अंतर्गत दस लाख की परियोजना पर चार लाख रुपये अनुदान रहमतुन निशां, कृष्ण कुमार को ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र वितरण किया गया। कार्यक्रम में यूपी डास्प मुख्यालय से सेमफैड प्रमाणीकरण संस्था की बीनू, तुषार ने भी उत्पादन और विपणन की जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी