पर्यावरण संरक्षण की बेहतर सोच दिलवाएगी 'इनाम'

जागरण संवाददाता, उन्नाव : प्रतियोगिताओं के जरिए पर्यावरण संरक्षण को बढ़ाए जाने का कार्य उच्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Feb 2019 07:45 PM (IST) Updated:Sun, 03 Feb 2019 07:45 PM (IST)
पर्यावरण संरक्षण की बेहतर सोच दिलवाएगी 'इनाम'
पर्यावरण संरक्षण की बेहतर सोच दिलवाएगी 'इनाम'

जागरण संवाददाता, उन्नाव : प्रतियोगिताओं के जरिए पर्यावरण संरक्षण को बढ़ाए जाने का कार्य उच्च प्राथमिक व प्राथमिक स्कूलों में किया जाएगा। 'राष्ट्रीय अविष्कार' अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों के साथ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। बेहतर सोच रखने वाले बच्चों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। तहसील स्तर के अलावा जनपदीय और मंडलीय स्तर पर यह प्रतियोगिता होगी।

ब्लाक और जनपद स्तर पर 'राष्ट्रीय अविष्कार' अभियान के तहत प्रतियोगिता 10 फरवरी तक सम्पन्न करानी है। बेसिक शिक्षा के स्कूलों में पर्यावरण संरक्षण विषय पर लेखन और प्रदर्शनी में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को कई चरण में प्रतियोगिता में शामिल होने का मौका मिलेगा। बीएसए बीके शर्मा ने इसके लिए सभी ब्लाक संसाधन केंद्र से प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। निर्धारित तिथियों में प्रतियोगिता कराने के लिए बीइओ को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उक्त प्रतियोगिता में विकास खंड के प्रत्येक उच्च प्राथमिक विद्यालय से कम से कम तीन बच्चों को शामिल किया जाना है। प्रतियोगिता में गतिविधि और पुरस्कार

निबंध-लेखन, चित्रकला और पोस्टर, विज्ञान एवं गणित क्विज, विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता। ब्लाक स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों में प्रथम को 500, द्वितीय को 300 और तीसरे स्थान पर आने वाले प्रतिभागी को 200 रुपये का नकद पुरुस्कार दिया जाएगा। जनपद स्तर पर प्रतियोगिता पर राशि पांच, तीन और दो हजार रुपये होगी। एक-एक हजार रुपये का सांत्वना पुरुस्कार भी मिलेगा।

chat bot
आपका साथी