रात के अंधेरे में डंप बालू की चोरी, चार गिरफ्तार

ग्राम रुझिहई में प्रशासनिक अमले ने अवैध खनन कर डंप की जा रही बालू को सीज कर दिया लेकिन खनन माफिया ने एक कदम आगे की सोच ली। मंगलवार को इसी डंप बालू की ट्रकों में भरकर चोरी की कोशिश की गई

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 11:56 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jul 2019 06:24 AM (IST)
रात के अंधेरे में डंप बालू की चोरी, चार गिरफ्तार
रात के अंधेरे में डंप बालू की चोरी, चार गिरफ्तार

संवाद सूत्र, बीघापुर : ग्राम रुझिहई में प्रशासनिक अमले ने अवैध खनन कर डंप की जा रही बालू को सीज कर दिया, लेकिन खनन माफिया ने एक कदम आगे की सोच ली। मंगलवार को इसी डंप बालू की ट्रकों में भरकर चोरी की कोशिश की गई, जिस पर पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं मौके से 6 डंपर व ट्रक, जेसीबी और बाइक बरामद की। इस कार्रवाई में सरगना भाग खड़ा हुआ, जिसकी धरपकड़ के लिए दबिश दी जा रही है।

मंगलवार को बीघापुर के नायब तहसीलदार ने रुझिहई गांव मे चोरी से गंगा कटरी से अवैध खनन कर डंप की गई बालू को सीज कर पुलिस की सुपुर्दगी में सौंप दिया। इस जब्त बालू की चोरी को को सोमवार की रात खनन माफिया ने डंपर व जेसीबी मशीन भेज दी। माफिया के कारिदे बेफिक्र होकर बालू की लोडिग कर रहे थे कि पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने मौके से प्रमोद कुमार पुत्र मोहन लाल निबासी ग्राम पूरन का पुरबा थाना रसूलाबाद जिला कानपुर देहात, श्याम सुंदर पुत्र गंगा प्रसाद निबासी ग्राम रहमतपुर थाना बिल्हौर जिला कानपुर नगर, दीपू पुत्र सुरेंद्र सिंह निबासी ग्राम तंडसपुर थाना बारासागवर जिला उन्नाव व अंशुल सिंह पुत्र दिनेश सिंह निबासी ग्राम बसंत खेड़ा थाना बिहार, उन्नाव को गिरफ्तार कर लिया। मौके से पुलिस ने मोटर साइकिल, दो डंपर, चार ट्रक बालू और जेसीबी को कब्जे में ले लिया। पकडे़ गए आरोपितों को जेल भेज दिया गया है।

------------------

खनन के साथ डंप हो रही बालू

- थाना बारा सगवर क्षेत्र के कई स्थानों पर खनन माफियाओं का दबदबा कायम है। हाल यह है कि 100-100 ट्रक बालू डंप कर रखी गई है। क्षेत्र के निहाली खेड़ा, सेढूपुर, रुझयी, ऊंचगांव, काटी, दौदापुर, बिसेनमऊ आदि में गंगा से बालू निकाल कर डंप की गई है। तहसील प्रशासन ने अभी तक केवल रुझिहई में कार्रवाई की है। अन्य जगहों पर धड़ल्ले से खनन चल रहा और बालू डंप की जा रही है।

chat bot
आपका साथी