डीसीपीएम देखेंगे मातृ वंदना योजना की हकीकत

जागरण संवाददाता, उन्नाव : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक ने निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री मातृ

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Dec 2017 12:11 AM (IST) Updated:Sun, 10 Dec 2017 12:11 AM (IST)
डीसीपीएम देखेंगे मातृ वंदना योजना की हकीकत
डीसीपीएम देखेंगे मातृ वंदना योजना की हकीकत

जागरण संवाददाता, उन्नाव : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन निदेशक ने निर्देश दिया है कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा और हर सप्ताह पांच गांवों का निरीक्षण कर जिला कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (डीसीपीएम) अपनी रिपोर्ट मिशन निदेशक और विभागीय अधिकारियों को देंगे। निरीक्षण के दौरान वह गर्भवती महिलाओं को योजना की जानकारी देकर स्वास्थ्य परीक्षण के लिए जागरूक करने के साथ ही माताओं को बच्चों की देखरेख की जानकारी देने के साथ उन्हें मिले लाभ की हकीकत जानेंगे।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना पर सीधी नजर रखने के लिए निगरानी की विशेष व्यवस्था राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने की है। इसके तहत डीसीपीएम को नई जिम्मेदारी सौंपी गई है कि वह हर सप्ताह कम से कम पांच गांवों का निरीक्षण कर योजना की समीक्षा करें। निरीक्षण और समीक्षा के लिए जब वह गांव पहुंचें तो गर्भवती महिलाओं के साथ ही धात्री माताओं को योजना की जानकारी दें। इस योजना की शुरुआत मातृ एवं शिशु मृत्युदर में कमी लाने के लिए की गई है। योजना में गर्भवती महिलाओं को पांच हजार रुपये की धनराशि दी जानी है। एसीएमओ डा. एके रावत ने बताया कि प्रदेश की हर तीसरी महिला कुपोषित है। पोषण के अभाव में महिला कम वजन के शिशु को जन्म देती है। इससे नवजात जन्म से ही कुपोषण का शिकार हो जाता है। महिलाओं व उनके बच्चों को उचित पोषण मिल सके इसके लिए सरकार उन्हें आर्थिक मदद दे रही है। सीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि जिले में इस योजना के तहत महिलाओं के रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं।

लाभार्थियों का मांगा ब्यौरा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर निदेशक निखिल चंद्र शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ तीन चक्र में दिया जाना है। इसके लिए ब्लाकवार लाभार्थियों का ब्यौरा तैयार करा उनसे फार्म भरवाए जाएं और अलग-अलग चक्रों के लाभार्थियों के फार्म ऑनलाइन फीड करा निदेशालय भेजना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी कहा है बीसीपीएम ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस प्रबंधक फार्म जमा कराने और फीड कराने का काम करेंगे।

chat bot
आपका साथी