सीओ व एसओ ने जांची पटाखा दुकानें, दी हिदायत

शहर के प्रमुख पटाखा बाजार अब्बासपुर में मानकों के विपरीत पटाखा भंडारण व निर्माण होने की खबर छपने के बाद पुलिस विभाग सक्रिय हुआ और अधिकारियों ने वहां पहुंचकर दुकानों व निर्माण स्थल की जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Oct 2019 07:25 PM (IST) Updated:Tue, 22 Oct 2019 06:20 AM (IST)
सीओ व एसओ ने जांची पटाखा दुकानें, दी हिदायत
सीओ व एसओ ने जांची पटाखा दुकानें, दी हिदायत

जागरण संवाददाता, उन्नाव : शहर के प्रमुख पटाखा बाजार अब्बासपुर में मानकों के विपरीत पटाखा भंडारण व निर्माण होने की खबर छपने के बाद पुलिस विभाग सक्रिय हुआ और अधिकारियों ने वहां पहुंच कर दुकानों व निर्माण स्थल की जांच की। इसमें मानकों के अनुरूप सुरक्षा के इंतजाम न मिलने पर दुकानदारों को हिदायत दी गई। वहीं अधिकारियों ने पटाखा निर्माण के भी कुछ स्थानों पर पहुंचकर वहां का कार्य देखा। सख्ती से कहा गया कि पटाखा बिक्री और निर्माण के दौरान फॉयर सेफ्टी सिस्टम को पूरी तरह से दुरुस्त रखा जाए।

जिले में पटाखा बाजार में मानकों को दरकिनार करते हुए इनकी बिक्री व निर्माण किया जा रहा है। इसे लेकर दैनिक जागरण ने रविवार के अंक में अवैध रूप से पटाखा दुकानों के संचालन किये जाने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। खबर का पुलिस अधिकारियों ने संज्ञान लिया और सोमवार सुबह ही सीओ सिटी अंजनी कुमार राय व सदर कोतवाल दिनेश चंद्र मिश्रा मय स्टाफ के अब्बासपुर स्थित पटाखा बाजार पहुंचे और वहां दुकानों में पटाखा भंडारण, इनका रखरखाव, सुरक्षा के इंतजाम व जरूरी दस्तावेज भी चेक किये। इसमें पुलिस अधिकारियों ने सभी दुकानदारों को मानकों के अनुरूप काम करने की हिदायत दी। साथ ही वह लोग पटाखा निर्माण स्थल भी गए और वहां की व्यवस्थाओं को देखा। इसमें उन्हें कई कमियां मिलीं तो संबंधित लाइसेंस धारक से उन्हें जल्द दूर करने का भी निर्देश दिया। सभी स्थानों पर फॉयर सेफ्टी सिस्टम को भी बारीकी से चेक किया गया। सीओ सिटी अंजनी कुमार राय ने बताया कि दीपावली पर पटाखा की भारी बिक्री व भंडारण होता है। इसमें सुरक्षा को लेकर दुकानदारों द्वारा किए गए इंतजाम देखे गए और जहां पर कमियां मिलीं उन्हें सही करने के निर्देश भी दिये गए।

-----------------

बाजार के आसपास से चाय व अन्य दुकानों को हटवाया

- पटाखा बाजार के आसपास किसी भी प्रकार की ज्वलनशील वस्तु के न रखे जाने के नियमों को देखते हुए आसपास लगी चाय व नाश्ता आदि की दुकानों को वहां से हटवाया गया। इस दौरान एक दुकान में घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल मिलने पर उसे जब्त भी किया गया।

chat bot
आपका साथी