गोशालाओं की दशा देखने पहुंची केंद्रीय टीम

जिले में गोशालाओं का क्या हाल है इसे लेकर भारत सरकार की दो सदस्यीय टीम ने ब्लाक क्षेत्र की तीन गोशालाओं व पशु चिकित्सालय का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 07:33 PM (IST)
गोशालाओं की दशा देखने पहुंची केंद्रीय टीम
गोशालाओं की दशा देखने पहुंची केंद्रीय टीम

संवाद सहयोगी, पुरवा : जिले में गोशालाओं का क्या हाल है इसे लेकर भारत सरकार की दो सदस्यीय टीम ने ब्लाक क्षेत्र की तीन गोशालाओं व पशु चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान चारा-पानी, पशुओं के इलाज आदि बिन्दुओं पर पड़ताल की गई। निरीक्षण से पशुपालन विभाग में खलबली मच रही।

मंगलवार को भारत सरकार की टीम में एडवाइजर आन जीवन निर्वाहन पशुपालन डा. कमल किशोर एवं वरिष्ठ रिसर्चर एट फेश स्टडी ग्रुप की भावना राव ने ब्लाक के ग्राम पासाखेड़ा, बनिगांव व दरेहटा की गोशालाओं का निरीक्षण किया। जहां पशुओं की हालत, पशुओं के रहने के लिए व्यवस्था, साफ-सफाई, भूसे का गोदाम, चारा-पानी, टीन शेड सहित सबमर्सिबल, पानी के लिए हौद, चरही की व्यवस्था को देखा। टीम ने ग्राम प्रधानों से गोबर उपयोग के बारे में जानकारी ली, जिसमें प्रधानों ने अपने-अपने तर्क प्रस्तुत किए। टीम ने गाय पालने से लेकर दुग्ध व्यवसाय आदि के बारे में जानकारी ली। साथ ही गोबर से गैस प्लांट, दुग्ध उत्पादन, कृषि कार्य आदि के बारे में ग्राम प्रधानों को समझाया। इसके बाद टीम ने तहसील मुख्यालय स्थिति पशु चिकित्सालय का निरीक्षण किया, यहां पर पशु गर्भाधान, दवा, अभिलेखों का रखरखाव आदि की जांच की गई। इस मौके पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा पीके सिंह, पशुचिकित्सक डॉ. आरडी अहिरवार, भूपेन्द्र सिंह, प्रदीप कुमार, वीपी राय, रोहित शुक्ला, वेद यादव, सर्वेश दीक्षित आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी