उन्नाव में 65 सामूहिक विवाह की तैयारी 110 के बजट का इंतजार

जागरण संवाददाता उन्नाव जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिले भर में मुख्यमंत्री सामूहिक

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 12:25 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 12:25 AM (IST)
उन्नाव में 65 सामूहिक विवाह की तैयारी 110 के बजट का इंतजार
उन्नाव में 65 सामूहिक विवाह की तैयारी 110 के बजट का इंतजार

जागरण संवाददाता, उन्नाव: जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि जिले भर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के अंतर्गत मिले लक्ष्य की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिसके तहत 65 जोड़ों का सामूहिक विवाह दो और सात नवंबर को कर दिया जाएगा। बताया कि पहले चरण में गंजमुरादाबाद और मुख्यालय स्तर पर जहां कुल 28 विवाह होंगे। वहीं शेष का विवाह सात नवंबर को विभिन्न नगर पंचायत व नगर पालिका में होगा।

समाज कल्याण विभाग से जिले में रजिस्टर्ड कुल 175 जोड़ों के सापेक्ष बजट मांगा गया था। इसमें शासन ने 65 जोड़ों के लिए ही बजट आवंटन किया। इन जोड़ों के विवाह के लिए मिल चुके बजट के बाद विभाग ने नगर पंचायत व नगर पालिका आदि के सहयोग से सामूहिक विवाह की तैयारी कर ली है। जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया ने बताया कि पहले चरण में मिले बजट के हिसाब से दो तारीखों में विवाह संपन्न कराए जाएंगे। बताया कि दो नवंबर को गंजमुरादाबाद और शहर में निराला प्रेक्षागृह में विवाह आयोजित होंगे। इनमें गंजमुरादाबाद के 11 और 17 विवाह उन्नाव नगर पालिका से होंगे।

----------

अब भी 110 जोड़ों के बजट का इंतजार

जिला समाज कल्याण विभाग ने इस वित्तीय वर्ष सीएम सामूहिक विवाह के लिए रजिस्टर्ड कुल 175 विवाहों सापेक्ष बजट मांगा था। इसमें महज 65 जोड़ों के विवाह के लिए ही बजट मिला। विभागाध्यक्ष भदौरिया ने बताया कि शेष 110 जोड़ों के लिए भी बजट मांगा है। बजट आने के बाद इनका विवाह भी कराया जाएगा। दहेज प्रथा के खिलाफ 46 ने लिया संकल्प उन्नाव: दहेज प्रथा का अंत कब की मुहिम के तहत हिलौली के लउवा ग्राम पंचायत के कुटी खेड़ा में विचार गोष्ठी की गई। जिसमें ग्रामीण नवयुवकों व नवयुवतियों ने शपथ पत्र भरकर संकल्प लिया कि वह दहेज रहित विवाह करेंगे। यही नहीं दानव रूपी दहेज की भेंट चढ़ने से गरीब कमजोर को बचाएंगे। नवयुग जन चेतना सेवा संस्थान से संचालित दहेज का अंत कब तक में यह कार्यक्रम किया गया। संस्था के अध्यक्ष पुत्तन लाल पाल ने कहा कि वह राजा राम मोहन राय के जीवन से प्रेरणा लेकर सामाजिक बुराई जबरिया दहेज प्रथा के विरोधी हैं। गोष्ठी को सेवानिवृत्त शिक्षक, साहित्यकार नसीर अहमद व अनिल कुमार आदि ने सम्बोधित किया। अध्यक्ष ग्राम प्रधान प्रतिनिधि रामप्रताप यादव व आयोजक गोविन्द वाजपेयी ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मुहिम में 46 नवयुवकों व नवयुवतियों ने संकल्प पत्र भरकर दहेज रहित विवाह का संकल्प लिया।

chat bot
आपका साथी