गांवों में ई-पोस से 57 फीसद बटा राशन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : गरीबों के अनाज में धांधली न हो सके तथा हर घर में राशन पहुंच स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 05:49 PM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 05:49 PM (IST)
गांवों में ई-पोस से 57 फीसद बटा राशन
गांवों में ई-पोस से 57 फीसद बटा राशन

जागरण संवाददाता, उन्नाव : गरीबों के अनाज में धांधली न हो सके तथा हर घर में राशन पहुंच सके इसके लिए ई-पोस से राशन का वितरण कराया जा रहा है। दिसंबर माह में तो ट्रायल हुआ, उसमें गांवों में ई-पोस से राशन वितरण सबसे बड़ी दिक्कत का कारण बनकर उभरा। 57 फीसद राशन का वितरण ई-पोस से हो सका। ऐसे में शत-प्रतिशत राशन वितरण किसी चुनौती से कम नहीं है। हाल यह रहा शहरी क्षेत्रों में ई पोस से 73.5 फीसद राशन का वितरण किया गया। जबकि उम्मीद थी कि यहां पर 90 फीसद के ऊपर आंकड़ा जाएगा।

राशन वितरण में पारर्शिता को लेकर दिसंबर में ई-पोस से पूरे जिले में राशन का वितरण कराया गया। इस दौरान सर्वर फेल होने व अंगूठा स्कैन न होने की समस्या से राशन वितरण व्यवस्था कई दिनों तक प्रभावित रही। पुरवा, गंजमुरादाबाद, बिछिया, सफीपुर, बिहार में दिक्कत अधिक रही। राशन न मिलने पर प्रदर्शन भी किया गया। जिस पर प्रशासन को दिशा-निर्देश देने पड़े। सर्वर की समस्या को दूर करने के लिए तकनीकी टीम को भी निर्देश दिए गए। इसके बाद भी राशन वितरण व्यवस्था पटरी पर नहीं आ सकी।

---------------------

दिसंबर में ई-पोस से वितरित राशन पर नजर

क्षेत्र--------राशन वितरण---------गेहूं-----------चावल

शहर--------73.5 फीसद---------822603 किग्रा-----563194 किग्रा

ग्रामीण------57.1 फीसद---------4064593 किग्रा---2815358 किग्रा

राशन कार्डधारक--------5 लाख 94 हजार 459

---------------------

अब प्राक्सी से होगा राशन का वितरण

जिले में 20 लाख 96 हजार 582 यूनिट में 19 लाख 16 हजार 407 आधार कार्ड से जुड़ी यूनिट हैं जिन्हें राशन मिलता है। ई पोस से शहर व देहात को मिलाकर 70 फीसद को राशन मिल सका है वहीं चार दिन में 5 लाख से अधिक यूनिट को राशन दिया जाना है। यह भी खासा मुश्किल है, हालांकि अब प्राक्सी तरीके से राशन का वितरण होगा। इसमें कार्डधारक के आधार नंबर की आखिरी की चार डिजिट को फीड कर राशन दिया जाएगा। इसमें अंगूठा स्कैन नहीं होगा।

---------------------

क्या कहते अधिकारी.

पहली बार जिले में ई पोस से राशन का वितरण कराया गया। शहरी क्षेत्रों में प्रदर्शन ठीक रहा। ग्रामीण क्षेत्रों में मशीन में दिक्कत रही जिसे दूर किया जा रहा है। जनवरी में ई पोस से राशन वितरण का लक्ष्य 90 फीसद से अधिक होगा। इसकी तैयारी भी की जा रही है।

- रामेश्वर प्रसाद, जिला पूर्ति अधिकारी

chat bot
आपका साथी