एचटी लाइन हटाने में किसान की मौत

शुक्लागंज, संवाद सहयोगी : खेत में गिरी एचटी लाइन हाथ से उठाने में किसान गंभीर रूप से झुलस गया। चीख प

By Edited By: Publish:Sun, 02 Aug 2015 07:02 PM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2015 07:02 PM (IST)
एचटी लाइन हटाने में किसान की मौत

शुक्लागंज, संवाद सहयोगी : खेत में गिरी एचटी लाइन हाथ से उठाने में किसान गंभीर रूप से झुलस गया। चीख पुकार सुन कर आसपास काम कर रहे किसान मदद को भागे। किसानों ने उसे निजी अस्पताल भेजा, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना के वक्त किसान के साथ में उसका भतीजा भी चाचा को बचाने में झुलस गया। ग्रामीणों ने उसे निजी अस्पताल में भर्ती कराया है।

नेतुआ गांव निवासी 22 वर्षीय जीतू उर्फ रवि पुत्र श्यामलाल अपने भतीजे अंकित पुत्र सुनील के साथ गांव के बाहर स्थित भिंडी के खेत में सुबह करीब दस बजे काम कर रहे थे। इस बीच किसान की नजर खेत पर पड़े बिजली के तार पड़ी तो वह पास पहुंच गया और बिना कुछ सोचे समझे तार किनारे करने के लिए हाथ से उठा लिया। घटना के वक्त टूटी पड़ी एचटी लाइन में करंट आने के कारण वह अचेत होकर गिर गया। यह देख पास में काम कर रहा भतीजा मदद को दौड़ा और जैसे चाचा को पकड़ा वह भी करंट की चपेट में आ गया। चीख सुन कर अन्य किसान भागे और किसी तरह डंडे की मदद से दोनों को लाइन से अलग किया। निजी अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां चाचा को डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, गंभीर रूप से झुलसे किसान को अस्पताल में भर्ती कर लिया। घटना से किसानों में विद्युत विभाग के खिलाफ रोष व्याप्त है। मृतक के परिजनों के अनुसार खेतों के ऊपर से निकले तार जर्जर हो चुके हैं। इसके बाद भी तार बदले नहीं जाते। यदि लाइन ठीक होती तो युवक की जान बच सकती थी।

विद्युत विभाग ने दी सहायता राशि

किसान की मौत के बाद विद्युत विभाग ने सहानुभूति दिखाते हुए तत्काल प्रभाव से मृतक के परिजनों को 10 हजार रुपए की सहायता राशि दी। वहीं, घायल को पांच हजार रुपए की मदद की है।

हादसों पर भी नहीं चेता विद्युत विभाग

खेतों के ऊपर से गई हुई एचटी लाइन अक्सर किसानों के लिए मौत का सबब बन जाती है। इसके बाद भी विभाग की ओर से न तो किसानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कोई प्रयास किए जाते हैं और न ही जर्जर और जमीन तक झूलते तारों की मरम्मत की जाती है। करीब एक साल पहले पिंडोखा के पास पड़ने वाले मुस्तफापुर गांव में भी जमीन तक झूल रही एचटी लाइन की चपेट में 14 वर्षीय बालक आ गया था, जिसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी