दलाल को घेर रोगी के परिजनों ने किया हंगामा

उन्नाव, जागरण संवाददाता : उमाशंकर दीक्षित जिला अस्पताल में दलालों का तिलिस्म टूट नहीं रहा है। शुक्रव

By Edited By: Publish:Fri, 17 Apr 2015 07:36 PM (IST) Updated:Fri, 17 Apr 2015 07:36 PM (IST)
दलाल को घेर रोगी के परिजनों ने किया हंगामा

उन्नाव, जागरण संवाददाता : उमाशंकर दीक्षित जिला अस्पताल में दलालों का तिलिस्म टूट नहीं रहा है। शुक्रवार को जिला अस्पताल गेट पर सक्रिय एक दलाल ने टेंपो से आए एक रोगी के साथ रहे लोगों को अपने जाल में फंसा लिया। वह उसे लेकर नर्सिंग होम चला था इसी बीच रोगी के कुछ करीबी लोग आ गए उन्होंने दलाल को घेर गाली गलौज कर हंगामा काटा। भीड़ का लाभ उठा दलाल भाग निकला।

हुआ यह थाना बीघापुर के गांव देवकली सरांय निवासी कल्लू 30 वर्ष पुत्र जगन्नाथ जीने से गिर गए। उनके पैर की हड्डी टूट गई। परिवार के लोग उन्हें टेंपो से लेकर जिला अस्पताल आए। टेंपो रुकते ही दलालों ने जाल फैलाना शुरू किया। एक दलाल टेंपो में बैठ गया और घर वालों को पैर खराब हो जाने की बात बता अपने जाल में फंसा नर्सिंग होम ले जाने लगा। घबराए परिजनों ने नर्सिंग होम के लिए टेंपो आगे बढ़वा दिया। इसी बीच पीदे से उसके कुछ रिश्तेदार आ गए उन्होंने आगे जाकर टेंपो रुकवाया और उसमें बैठे दलाल को गाली दी। हंगामा होते देख लोगों की भीड़ जमा हो गई। इस भीड़ में शामिल रहे अन्य नर्सिंगहोमों के दलालों ने उसे भीड़ के बीच से भगा दिया।

यहां तो कदम कदम पर दलाल

महिला हो पुरुष अस्पताल यहां तो कदम-कदम पर दलाल डटे रहते हैं। अस्पताल मुख्य गेट और लाबी में ही दलाल डेरा जमाए रहते हैं। रोगी के आते ही वह तीमारदारों का पीछा कर लेते हैं। इमरजेंसी से लेकर प्रसव कक्ष और वार्ड तक दलाल तीमारदारों के पीछे लगे रहकर सरकारी अस्पताल में डाक्टर इलाज नहीं करते मरीजों की कोई देखभाल नहीं होती आदि कहानी बता कर उन्हें नर्सिंगहोम ले जाने की फिराक में लगे रहते हैं। सबसे खासबात यह है कि दलाल इमरजेंसी, वार्ड और प्रसव कक्ष मुख्यद्वार तक डेरा जमाए रहते हैं पर डाक्टर हो या स्वास्थ्य कर्मी कोई विरोध करने का साहस नहीं जुटा पाता है। पूर्व में दलाल विरोध करने पर स्वास्थ्य कर्मियों से मारपीट और डाक्टरों से अभद्रता तक कर चुके हैं। दलालों में छह महिलाएं भी शामिल हैं।

अधिकारियों का आदेश बेअसर

पूर्व मुख्य विकास अधिकारी नेहा शर्मा ने दलालों और निजी एंबुलेंसों को अस्पताल परिसर से बाहर कराने का अभियान चलवाया था कुछ एंबुलेंस पकड़ी गई दलालों की भी तलाश की गई इससे अस्पताल परिसर में निजी एंबुलेंस खड़ी होना बंद हो गई। कुछ दिनों तक दलाल लुकछिप कर आते जाते रहे पर अधिक समय तक यह आदेश कारगार नहीं रहा।

क्या कहते हैं अधिकारी

महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ. सरोज श्रीवास्तव और पुरुष अस्पताल के सीएमएस डॉ. एसपी चौधरी ने कहा कि दलालों की धरपकड़ और निजी एंबुलेंसों को अस्पताल परिसर से बाहर करने के लिए एसपी को पत्र लिखूंगा।

chat bot
आपका साथी