घटिया निर्माण की भेंट चढ़े भूकंपरोधी भवन

नवाबगंज, संवादसूत्र : सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक विद्यालयों में भूकंपरोधी भवनों के निर्

By Edited By: Publish:Sun, 23 Nov 2014 06:42 PM (IST) Updated:Sun, 23 Nov 2014 06:42 PM (IST)
घटिया निर्माण की भेंट चढ़े भूकंपरोधी भवन

नवाबगंज, संवादसूत्र : सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रत्येक विद्यालयों में भूकंपरोधी भवनों के निर्माण के लिए धन उपलब्ध कराया गया था। विकास खंड में शिक्षा विभाग की कमीशनखोरी का रंग लगातार चटक हो रहा है। विद्यालयों में भूकंपरोधी कक्ष बनवाए जाने को लेकर हर ओर खेल ही किए गए हैं, नतीजन कहीं पर भूकंपरोधी कक्ष में दरारें आ गई हैं तो कहीं पर मानक को लेकर सवाल खड़े हो रहें हैं।

विकासखंड के मकदूमपुर गांव में वर्ष 2006-07 में बने भूकंपरोधी कक्ष की स्थिति अति जर्जर है। नवाबगंज ब्लाक में प्राथमिक एवं जूनियर विद्यालयों में लगभग 356 भूकंपरोधी कक्ष का निर्माण कराया गया है। ये सभी 2006-07 तक बने हैं। इनकी अनुमानित अवधि 10 वर्ष की विभाग ने माना है इनकी देखरेख की जिम्मेदारी का एग्रीमेंट है। करीब 1.40 लाख की लागत से बने इन कक्षों में ज्यादातर समय से पहले ही खराब हो चुके हैं। कही छत बरसात में टपकती है तो कही फर्श टूट गयी है, कही दरवाजे खिड़कियां तक चोर उठा ले गऐ है। मजे की बात तो यह है कि कहीं कहीं बनाऐ गए भूकंपरोधी कक्ष ऐसे हैं जहां न तो शिक्षक और न छात्र बैठकर कर पढ़ाई करने का जोखिम लेना चाहते हैं। क्योंकि भवनों की जर्जर हालत में उन्हे डर रहता है कि कहीं कोई अप्रिय घटना न हो जाए। इनमें कई भूकंपरोधी भवन गिरने की कगार पर पहुंच गए हैं।

जिम्मेदार बोले

भूकंपरोधी कक्षों के समय से पूर्व खराब एवं जर्जर होने के संबंध में खंड शिक्षाधिकारी कृष्णदेव यादव ने बताया कि जहां भूकंपरोधी कक्षों के निर्माण में धांधली पायी गयी थी वहां के जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है और जहां गड़बड़ी मिल रही है वहा के जिम्मेदारों पर कार्रवाइर् की जायेगी।

chat bot
आपका साथी