अंतिम दिन शपथ के साथ संगठित हुई 1040 ग्राम पंचायतें

जागरण संवाददाता उन्नाव शनिवार को अंतिम दिन शपथ ग्रहण के साथ ही जिले में सभी 1040 ग्राम पंच

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 12:00 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 12:00 AM (IST)
अंतिम दिन शपथ के साथ संगठित हुई 1040 ग्राम पंचायतें
अंतिम दिन शपथ के साथ संगठित हुई 1040 ग्राम पंचायतें

जागरण संवाददाता, उन्नाव: शनिवार को अंतिम दिन शपथ ग्रहण के साथ ही जिले में सभी 1040 ग्राम पंचायतों का गठन हो गया। उपचुनाव के बाद वार्ड सदस्यों का कोरम पूरा होते ही शुक्रवार को जहां 300 प्रधानों ने शपथ ली थी। वहीं दूसरे दिन शेष 132 प्रधानों ने भी शपथ लेकर रविवार को होने वाली पहली बैठक के लिए तैयारी कर दी है।

पूर्व में 2/3 वार्ड सदस्यों का कोरम पूरा होने के कारण 607 पंचायतों के प्रधानों व वार्ड सदस्यों को 25-26 मई को शपथ दिलाई गई थी। इसलिए केवल यही ग्राम पंचायतें ही संगठित हो पाई थी। बाद में चार प्रधानों की मौत हो जाने एक और जाति प्रमाणपत्र न होने से खाली चल रही पंचायत के साथ 433 पंचायतों में उपचुनाव कराया गया था। 14 जून को हुई मतगणना के बाद इन पंचायतों में पांच प्रधान व शेष में वार्ड सदस्यों का कोरम पूरा होने से पूर्व में चुने जा चुके प्रधानों का शुक्रवार से शपथग्रहण शुरू हुआ था। पंचायतों के प्रधानों व सदस्यों को वर्चुअल माध्यम से पंचायत भवन व स्कूलों में बुलाकर सचिवों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। हसनगंज ब्लाक के 24 ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित प्रधानों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। भोगला में सुमन रावत, दयालपुर में फतेहबहादुर व झलोतर में समीमुन सहित सभी प्रधानों व सदस्य को ग्राम विकास अधिकारियों ने शपथ दिलाई।

432 ग्राम पंचायतों में बैठक आज

कोरम पूरा करने वाली 432 पंचायतों के प्रधानों की पहली बैठक रविवार को होगी। जिला पंचायतराज अधिकारी आरपी यादव ने बताया कि शासन ने उपचुनाव में संगठित हुई ग्राम पंचायतों की 20 जून को पहली बैठक कराने के आदेश दिए हैं। ग्राम पंचायतों में प्रधानों की अध्यक्षता में पहली बैठक कराकर प्रशासनिक, शिक्षा, निर्माण कार्य, स्वास्थ्य एवं कल्याण, जल प्रबंधन व नियोजन विकास समितियां गठित कराई जाएंगी।

chat bot
आपका साथी