383 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई जाएगी क्षमता

-??????? ?????? ??? ??? ???? ??-??????? ?? ?????? ?????????? ????????? ???? ?? ??????? ?????? ?? ???? ?? ????? ????? ??????? ?????? ?????????? ?? ??-??????? ?? ?????? ?? ????? ??? ?????? ????? ????? ?? ?????? ????? ????? ??? 383 ??????? ?????????????? ?? ?????? ?????? ?? ????? ???? ???

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Jun 2019 11:32 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2019 06:27 AM (IST)
383 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई जाएगी क्षमता
383 ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई जाएगी क्षमता

सुलतानपुर : स्थानीय सांसद मेनका गांधी के निर्देश पर जिले के सैकड़ों गांवों को जल्द ही भरपूर बिजली मिलेगी। साथ ही लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिल जाएगी। बिजली विभाग ने पांचों वितरण खंडों में 383 ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने का फैसला किया है। गत दिनों जिले की सांसद ने वितरण व्यवस्था को सु²ढ़ बनाने का निर्देश बिजली विभाग के उच्चाधिकारियों को दिया था। जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। महकमे ने वितरण खंडवार ट्रांसफार्मर क्षमता वृद्धि की सूची बनाकर सांसद को भेज दी है।

पांचों वितरण खंडों के अधिकतर ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड है। जिसके चलते उपभोक्ताओं को सही वोल्टेज नहीं मिल पाता है। गर्मी के मौसम में एसी, कूलर, पंखे व फ्रिज के भार से इन ट्रांसफार्मरों की हालत और भी खराब हो जाती है। गांवों में तो वोल्टेज इतना कम हो जाता है कि इलेक्ट्रानिक उपकरण चल ही नहीं पाते हैं। बीते दिनों क्षेत्र भ्रमण के दौरान सांसद मेनका गांधी से नागरिकों ने इस समस्या की शिकायत की थी। जिसको गंभीरता से लेते हुए उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा था। अधीक्षण अभियंता असलम हुसैन ने बताया कि ओवरलोड ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि का प्रस्ताव तैयार कर सांसद को भेजा गया है। उन्होंने जल्द ही ट्रांसफार्मर दिलाने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा जिले में आठ नए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर भी लगाए जाएंगे।

-------------------

वितरण खंडवार ओवरलोड ट्रांसफार्मर

प्रथम- 87

द्वितीय- 35

जयसिंहपुर-62

लम्भुआ- 66

कादीपुर- 133

----------------------

अब नहीं लगेंगे 25 केवीए से कम क्षमता के ट्रांसफार्मर

उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण बिजली देने के लिए विभाग ने एक और फैसला लिया है। एसई असलम ने बताया कि अब जिले में 16 केवीए के ट्रांसफार्मर नहीं लगाए जाएंगे। न्यूनतम 25 केवीए क्षमता का ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी