बिजली कटौती से हाहाकर, सिंचाई प्रभावित

-रोस्टर के इतर आठ से दस घंटे हो रही आपूर्ति उमस भरी गर्मी में लोग बेहाल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:18 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 11:18 PM (IST)
बिजली कटौती से हाहाकर, सिंचाई प्रभावित
बिजली कटौती से हाहाकर, सिंचाई प्रभावित

सुलतानपुर : इसौली व बल्दीराय बिजली उपकेंद्र क्षेत्र से आपूर्ति होने वाले सैकड़ों गांवों में बिजली कटौती से हाहाकार मचा हुआ है। रोस्टर की कौन कहे क्षेत्रवासियों को मात्र आठ से दस घंटे आपूर्ति हो रही है। उमस भरी गर्मी से लोगों का दिन का सुकून और रात की नींद हराम हुई है। वहीं दूसरी तरफ नलकूप न चलने से खेतों की सिचाई भी प्रभावित हो रही है।

क्षेत्र के डॉ. श्याम नरायन सोनकर, प्रधान प्रदीप यादव, आलोक सिंह, वेद प्रकाश तिवारी, राधेश्याम, अजय कुमार दूबे का कहना है कि बिजली न आने से इलेक्ट्रनिक उपकरण ठप पड़े हैं। वहीं उद्योग धंधे भी नहीं हो पा रहे हैं। उच्चाधिकारियों से रोस्टर के मुताबिक बिजली आपूर्ति की मांग की है।

--

लो वोल्टेज व ट्रिपिग की समस्या

किसानों का दर्द है कि एक तरफ जहां उन्हें रोस्टर के मुताबिक बिजली आपूर्ति नहीं की जा रही है। वहीं दूसरी ओर जब बिजली आती है तो लो वोल्टेज की समस्या भी बनी रहती है। ट्रिपिग की भी समस्या होती है, कभी तार टूटने के नाम पर तो कभी फ्यूज उड़ने के नाम पर घंटों कटौती की जाती है।

--

ये है रोस्टर

दोनों उपकेंद्र से 28 जून से चार जुलाई तक शाम पांच बजे से सुबह नौ बजे तक फिर दोपहर 12 बजे दो बजे तक कुल 18 घंटे का रोस्टर जारी किया है। इसके इतर मात्र आठ से दस घंटे आपूर्ति हो रही है। उसका भी समय निर्धारित नहीं है।

--

बरसात व तेज हवा चल जाने के कारण अक्सर लाइन में फाल्ट आ जाता है। इसी कारण से उपभोक्ताओं को रोस्टर के मुताबिक बिजली नहीं मिल पा रही है। जिसे तत्काल ठीक कराने का प्रयास किया जाता है।

राम सेवक गुप्ता, एसडीओ

chat bot
आपका साथी