राजकीय महाविद्यालय बनकर तैयार, पढ़ाई शुरू होने का इंतजार

???? ?? ???? ??????? ?? ????? ??? ???? ??? ???? ????? ???? ?? ???? ??? ??????? ?? ??? ?? ????? ???-???? ?? ????? ???? ???? ?? ??? ??? ????? ???? ??????? ?? ????????????? ?? ???? ?? ??? ???? ???? ?? ??? ???

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 12:32 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 12:32 AM (IST)
राजकीय महाविद्यालय बनकर तैयार, पढ़ाई शुरू होने का इंतजार
राजकीय महाविद्यालय बनकर तैयार, पढ़ाई शुरू होने का इंतजार

जय¨सहपुर (सुलतानपुर) : सात करोड़ उनहत्तर लाख रुपये खर्च कर जिले के इकलौते राजकीय महाविद्यालय के भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। अब लोगों को इसमें शिक्षण कार्य प्रारंभ होने का इंतजार है। इसी सत्र से विद्यालय को संचालित किए जाने की योजना थी, लेकिन प्रधानाचार्य की नियुक्ति न हो पाने से गतिरोध बना हुआ है।

जय¨सहपुर तहसील क्षेत्र के कटरा चुग्घूपुर में राजकीय महाविद्यालय की चार मंजिला इमारत बनकर तैयार है। क्षेत्र के लोग अबकी सत्र से ही महाविद्यालय के संचालन होने की आस लगाए हुए थे, लेकिन कागजी कार्रवाई पूरी न हो पाने की वजह से इसका संचालन नहीं हो सका। महाविद्यालय के संचालन से क्षेत्र के गरीब छात्र को लाभ मिलेगा ही, वहीं जनपद के छात्रों को शिक्षण कार्य के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा। बिर¨सहपुर-हालापुर मार्ग पर कटरा चुग्घूपुर में महाविद्यालय की नींव वर्ष 2014 के नवंबर माह में रखी गई थी। भवन के निर्माण कार्य का जिम्मा उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की निर्माण इकाई संख्या पांच प्रतापगढ़ को सौंपा गया था।

चार मंजिला इमारत में होंगी विशेष सुविधाएं : महाविद्यालय की चार मंजिला इमारत में कुल 158 कक्ष होंगे। हर कमरों में छात्रों को गर्मी से निजात के लिए फैन की व्यवस्था के साथ ही अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। जूलोजी, बॉटनी, फिजिक्स, केमेस्ट्री विषयों की अलग-अलग अत्याधुनिक लैब है। साथ ही लाइब्रेरी की भी व्यवस्था है।

क्या कहते हैं छात्र : छात्रा आकांक्षा व नंदिनी ,छात्र शुभम शर्मा का कहना है कि विद्यालय के संचालन से 40 किलोमीटर दूर जिला मुख्यालय नहीं जाना पड़ेगा। महाविद्यालय का संचालन न होने से दूसरी जगह प्रवेश लेना पड़ा। ये सभी जल्द कॉलेज के चलने की आस लगाए हुए हैं।

कोट

विद्यालय भवन का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। प्रधानाचार्य की नियुक्ति के लिए शासन को पत्र लिखा गया है। जैसे ही नियुक्ति हो जाती है, भवन के हैंडओवर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

-गिरीश ¨सह , जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी