CDO को लगाई फटकारा, मेनका गांधी ने कहा- सभी कार्यशैली में लाएं सुधार Sultanpur News

दो दिवसीय दौरे पर जिले में पहुंची सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी। फटकार लगाकर कहा लंबित मामलों का तत्काल पारदर्शिता के साथ हो निस्तारण।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 09:37 PM (IST) Updated:Tue, 10 Sep 2019 07:28 AM (IST)
CDO को लगाई फटकारा, मेनका गांधी ने कहा- सभी कार्यशैली में लाएं सुधार Sultanpur News
CDO को लगाई फटकारा, मेनका गांधी ने कहा- सभी कार्यशैली में लाएं सुधार Sultanpur News

सुल्‍तानपुर, जेएनएन। सांसद व पूर्व केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने अपने दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन सोमवार को जिला विकास समन्वयन एवं निगरानी समिति (दिसा) की बैठक ली। उन्होंने तीन दर्जन के करीब केंद्रीय योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली। कार्यों में लापरवाही व धीमी गति को लेकर मुख्य विकास अधिकारी को जमकर खरीखोटी सुनाई। लंबित शिकायतों में त्वरित कार्रवाई न होने और जांच की फाइलों को दबाए रखने का संतोषजनक उत्तर दे पाने में असमर्थ सीडीओ को उन्होंने कार्यशैली में सुधार लाने की चेतावनी दी। बिजली, स्वास्थ्य महकमे को भी उन्होंने योजनाओं में तेजी लाने और जनसुविधाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए। इस दौरान सीएमओ, बिजली विभाग व अन्य विभाग के अधिकारियों को भी काम में लापरवाही के लिए जमकर फटकारा।

परिवार के ही फर्म से सचिव कर रहा सामग्रियों की आपूर्ति

दोस्तपुर विकास खंड के मुरैनी, व्यासपुर, पहाड़पुर, विरैता, खोजापुर, गोसैङ्क्षसहपुर आदि गांव के पंचायत सचिव रवींद्र कुमार दूबे के खिलाफ सांसद से शिकायत हुई थी। जिस पर गुणवत्तापूर्ण कार्रवाई के लिए उन्होंने डीएम को लिखा था। जिलाधिकारी सी इंदुमती ने मामले को सीडीओ के पास भेज दिया। दोस्तपुर के ब्लॉक प्रमुख ने सांसद के समक्ष फिर यह मामला उठाया तो उन्होंने सोमवार को दिसा की बैठक में सीडीओ से सवाल कर लिया। सीडीओ मधुसूदन हुल्गी के उत्तर से सांसद संतुष्ट नहीं हुईं। पंचायत सचिव पर आरोप है कि इंटरलॉङ्क्षकग का ईंट, पाइप, नल की रिबोङ्क्षरग आदि का अग्रिम भुगतान ले लिया जाता है। उनके परिवार की फर्म लक्ष्मी ट्रेडर्स से गांवों में कराए जाने वाले कार्यों में लगने वाली सामग्री की आपूर्ति की जाती है। अनियमितता के आरोप में डेढ़ माह पहले सचिव निलंबित हो चुके थे। कुछ ही दिन में इन्हें बहाल कर दिया गया। धनपतगंज विकास खंड के मझौवा महमंदीपुर में दो किमी के खड़ंजा निर्माण में पीली ईंट लगाई गई है। तीन बार जांचकर्ताओं ने पीली ईंट क्यों लगी इसकी रिपोर्ट न भेजकर मानक के अनुरूप कार्य दिखा दिया। 

शौचालय निर्माण में भी झूठ का सहारा

स्वच्छता अभियान के तहत प्रस्तुत रिपोर्ट में जिले को खुले शौच से मुक्त दिखा दिया गया है। इससे सांसद चौंक उठीं। उन्होंने कहा कि जयसिंहपुर विकास खंड के गूरेगांव की अनुसूचित जाति बस्ती में एक भी शौचालय नहीं बना है। यह कैसी रिपोर्ट तैयार की गई है। इस तरह जिले में ऐसे कई गांव हैं, जहां शौचालय नहीं बन सके हैं। सिर्फ 15 शौचालय के न बनने की सूचना दी जा रही है।

कटे मुर्गा-मुर्गी तो एसपी-डीएम होंगे जिम्मेदार

सांसद ने बैठक में निर्देश दिया है कि जगह-जगह जानवर व मुर्गा-मुर्गी काटे जा रहे हैं। यह व्यवस्था तत्काल बंद की जानी चाहिए। यदि सड़कों चौराहों पर ऐसी दुकानें दिखीं तो उसके लिए एसपी व डीएम जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि बाड़े में मुर्गे व मुर्गियों को बंद कर रखना कानून के खिलाफ है। इस पर भी कार्रवाई होनी चाहिए। 

हर ब्लॉक में बनेंगे खेल मैदान

सांसद ने दिसा की बैठक में अफसरों से कहा कि वह हर ब्लाक में खेल मैदान बनाने के लिए भूमि का चिह्नांकन करें और उसका प्रस्ताव बनाकर भेजें। उसमें वह मदद करेंगी। ताकि ग्रामीण प्रतिभाओं को खेल कौशल निखारने का मौका मिले। 

नमो वन की हो स्थापना

मेनका गांधी ने जिले में करीब पांच एकड़ क्षेत्रफल में नमो वन स्थापित किए जाने का प्रस्ताव रखा। 17 सितंबर को पीएम नरेंद्रमोदी का जन्मदिन है। उन्होंने डीएम से कहा है कि शीघ्र ही जमीन को चिह्नित कर लिया जाए। अगले हफ्ते में जब वह आएं तो पीएम के जन्मदिन पर इस वन में 10 हजार पौधे रोप कर इसकी शुरुआत होगी। 

chat bot
आपका साथी