पहली तेज बारिश में जलमग्न हुई सड़कें व मुहल्ले

नाले-नालियां चोक खुली सफाई व्यवस्था की पोल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Jun 2020 11:45 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 06:09 AM (IST)
पहली तेज बारिश में जलमग्न हुई सड़कें व मुहल्ले
पहली तेज बारिश में जलमग्न हुई सड़कें व मुहल्ले

सुलतानपुर: मानसून सत्र में गुरुवार को पहली तेज बारिश हुई। घंटे भर हुई बरसात ने शहर की सफाई व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है। बरसात से शहर के निचले इलाकों में भीषण जलभराव हो गया। बारिश बंद होने के घंटों बाद पानी सड़कों पर जमा रहा।

बीते दस दिनों शुरू हुआ वर्षा का सिलसिला जारी है। बरसात से शहर के निचले क्षेत्रों में आबाद राइननगर, दरियापुर, खैराबाद, गभड़िया आदि मुहल्ले जलमग्न हो गए। नाले- नालियां चोक व जल निकासी न होने से वर्षा का पानी सड़कों पर जमा रहा। नालियों की गंदगी और कचरा इस पानी के साथ बह कर लोगों के घरों में दाखिल हो गया। ढालान पर बसे गभड़िया और दरियापुर घंटों सड़क पर पानी तेजी से बहता रहा। वहीं दूसरी ओर दिनभर बरसात से मौसम सुहाना रहा। जिले का अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नरेंद्र कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आगामी 24 घंटे में तेज बारिश की संभावना है।

अतिक्रमण और उपेक्षा का खमियाजा

तेज वर्षा में मुहल्लों और बाजारों में जलजमाव नाले- नालियों पर हुए अतिक्रमण और इनकी साफ-सफाई में बरती गई उपेक्षा का नतीजा बन कर आमजनों के लिए अब बरसात में परेशानी का सबब बन रही है। इस साल शहर के एक दर्जन बड़े नालों की वार्षिक सफाई भी नहीं कराई गई है। ऐसे में पूरे वर्षा सत्र में तेज बारिश के बाद मुहल्लों में जलभराव के हालात बनते रहेंगे। वहीं निरालानगर में पानी आपूर्ति की पाइप बिछाने के लिए खोदी गई सड़क को दुरुस्त न किए जाने से मिट्टी और कचरा नालियों में जाकर इन्हें पाट रहा है। इस बाबत ईओ नगर पालिका रविद्र कुमार ने कहा कि बड़े नालों की जेसीबी के जरिए जल्द ही सफाई कराई जाएगी।

बिजली गिरने से किशोरी सहित दो झुलसे

गोसाईगंज : थाना क्षेत्र बहाउद्दीनपुर गांव में गुरुवार को रिकू पुत्र मुरली व अर्चना पुत्री राम पियारे गांव स्थित बाग में आम बीनने गए थे। इसी बीच बारिश से बचने के लिए आम के एक पेड़ के नीचे खड़े हो गए। अचानक उनसे कुछ ही दूर बिजली गिरी जिससे वह झुलस गए। ग्रामीणों ने एंबुलेंस के द्वारा दोनों का सीएचसी जयसिंहपुर पहुंचाया, जहां से उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी