30 फीसद बढ़े संक्रामक रोगों के मरीज

डायरिया वायरल बुखार जुकाम व मलेरिया से पीड़ित हैं ज्यादातर रोगी। आठ सौ के पार हो गई जुलाई में संक्रामक रोगियों की संख्या।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 11:44 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 11:44 PM (IST)
30 फीसद बढ़े संक्रामक रोगों के मरीज
30 फीसद बढ़े संक्रामक रोगों के मरीज

सुलतानपुर : भीषण गर्मी और उमस से जनजीवन बेहाल है। ऐसे में संक्रामक रोग भी तेजी से फैल रहे हैं। जिला अस्पताल से लेकर सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डायरिया, जुकाम व बुखार के मरीज काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। गत एक सप्ताह में 25 से 30 फीसद संक्रामक बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।

कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए मार्च के तीसरे सप्ताह में सरकारी अस्पतालों में ओपीडी सेवाओं को बंद कर दिया गया था। इमरजेंसी के तहत ही मरीजों का इलाज व आपरेशन किए जा रहे थे। चार जून से ओपीडी सेवा को शुरू कर दिया गया। जून में ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या पांच से छह सौ के आसपास थी।

जुलाई में यह संख्या हर दिन आठ सौ के पार हो गई है। प्रतिदिन डायरिया, वायरल फीवर, सर्दी, जुकाम, मलेरिया, टाइफाइड और पीलिया से पीड़ित 40 से 50 प्रतिशत मरीज आ रहे हैं। वहीं, शनिवार को साप्ताहिक बंदी होने के चलते ओपीडी में बनने वाले पर्चो की संख्या 20 फीसद कम हो जाती है।

एक सप्ताह में मरीजों की संख्या

11 जुलाई - 896

12 जुलाई - 903

14 जुलाई - 940

15 जुलाई - 950

16 जुलाई - 961

17 जुलाई - 988

-----

गर्मी करें बर्दाश्त, खुले में सोएं :

सीएमएस डा. सुरेशचंद्र कौशल ने बताया कि सुबह ठंड, दिन में कड़ी धूप व गर्मी की वजह से मनुष्य का शरीर वातावरण के अनुसार ढल नहीं पाता है, जिससे लोग बीमार हो रहे हैं। गर्मी बर्दाश्त करें और खुले में न सोएं। बारिश में भीगने से बचना चाहिए। आसपास गंदा पानी एकत्र न होने दें। ठंडा पानी और खाद्य पदार्थो के सेवन से परहेज रखें। जुकाम व खांसी होने पर गर्म पानी का गरारा करें। अस्पताल में दवाएं व इंजेक्शन उपलब्ध हैं। दिक्कत होने पर तुरंत अस्पताल पहुंचे और चिकित्सक की सलाह पर नियमित इलाज कराएं।

chat bot
आपका साथी