उद्घाटन के 15 माह बाद भी आरोग्य केंद्रों पर लटक रहा ताला

केंद्र पर पद के सापेक्ष सीएचओ की तैनाती हो चुकी है जो ऑनलाइन इलाज कर कागजी कोरम पूरा कर रहे है। वहीं कई केंद्र ऐसे है जो अभी तक आधे अधूरे हैं और इनका निर्माण कार्य भी चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 11:34 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 11:34 PM (IST)
उद्घाटन के 15 माह बाद भी आरोग्य केंद्रों पर लटक रहा ताला
उद्घाटन के 15 माह बाद भी आरोग्य केंद्रों पर लटक रहा ताला

सुलतानपुर : ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य मिल सके इसके लिए गांव-गांव आरोग्य केंद्र का उद्घाटन किया गया है, लेकिन अभी तक किसी भी केंद्र का संचालन नहीं हो सका है।

केंद्र पर पद के सापेक्ष सीएचओ की तैनाती हो चुकी है, जो ऑनलाइन इलाज कर कागजी कोरम पूरा कर रहे है। वहीं कई केंद्र ऐसे है, जो अभी तक आधे अधूरे हैं और इनका निर्माण कार्य भी चल रहा है।

नौ सितंबर 2019 को सूबे के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री जय प्रताप सिंह ने जिले के सांसद मेनका गांधी की अध्यक्षता व लम्भुआ विधायक देवमणि द्विवेदी की मौजूदगी में जिला चिकित्सालय में एक साथ कई आरोग्य सेवा केंद्रों का शुभारंभ किया तो जिले के लोग खुश हुए कि गांव तक स्वास्थ्य सेवाओं के पहुंचने का लाभ उनको मिलेगा। हेल्थ वेलनेस सेंटर के तहत खुले केंद्र कागजी साबित हुए। 15 माह बीतने को हैं और केंद्रों पर अभी भी रंगाई पुताई और निर्माण जारी है। पखरौली केंद्र पर सोमवार को आरोग्य केंद्र का नाम लिखने की शुरुआत हुई है। भदैंया में तेरयें, जमुआवां पश्चिम, पखरौली, संसारीपुर, सकवा, सलाहपुर, नौबस्ता सहित सात केंद्र खुले हैं तथा इन पर चिकित्सा सुविधा व इलाज के लिए सीएचओ की तैनाती की गई है। इसमें पखरौली में स्मृति सिंह सीएच, तेरयें में सीता यादव, अनुज रस्तोगी, कंचन, विपिन त्रिपाठी, अंकित कुमार, शशि वर्मा सहित सात लोग बतौर सीएचओ तैनात कर लोगों को इलाज व परामर्श देने की व्यवस्था की गई है। सीएचसी पर तैनात बीपीएम की मिलीभगत से तैनाती के बाद से ही फर्जी रूप से डाटा अपलोड कर शासन की आंखों में धूल झोक रहे हैं।

बोले अधिकारी : जिला प्रोग्राम अधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि हमें जानकारी नहीं है कि कितने सेंटर हस्तांतरित हुए हैं। वहीं सीएचसी भदैंया प्रभारी डॉ राकेश सिब्बल ने बताया कि आरोग्य केंद्रों पर तैनात सीएचओ की ड्यूटी कोविड टेस्ट में लगाइ गई है।

chat bot
आपका साथी