अब बौनों को भी मिलेगी विकलांग पेंशन

महेंद्र पांड य, सुलतानपुर जिन वयस्कों की हाइट नहीं बढ़ी है, उन्हें अब दिव्यांगों की श्रेणी में

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jun 2017 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jun 2017 09:45 PM (IST)
अब बौनों को भी मिलेगी विकलांग पेंशन
अब बौनों को भी मिलेगी विकलांग पेंशन

महेंद्र पांड य, सुलतानपुर

जिन वयस्कों की हाइट नहीं बढ़ी है, उन्हें अब दिव्यांगों की श्रेणी में रखा जाएगा। सरकारी योजना के तहत उन्हें विकलांगता की पेंशन भी प्रदान की जाएगी।

एसिड अटैक पीड़ितों और लकवा ग्रस्त लोगों को भी इसी वर्ग में जगह दी गई है। हालांकि इन दिव्यांगों को पेंशन के लिए आवेदन करने से पहले प्रमाण पत्र बनवाना होगा। अभी तक शरीर के किसी अंग के न होने या उसके पोलियो आदि के शिकार होने पर ही व्यक्ति को विकलांग माना जाता था। लेकिन सरकार ने दिव्यांगों की श्रेणी में इजाफा करने की व्यवस्था बनाई। जिसके तहत चार फिट दस इंच लंबाई वाले बालिग युवक-युवतियों को बौनों के वर्ग में रखने का प्रावधान किया गया। साथ ही इन्हें विकलांग मानते हुए सरकारी पेंशन योजना का लाभ देने की पहल भी की गई। इनके इतर एसिड हमले व लकवा के शिकार लोगों को भी दिव्यांग माना गया है। हकलाकर या तुतलाकर बोलने वालों को भी इस योजना का फायदा देने की व्यवस्था बनाई गई है।

-इनसेट..: डॉक्टर करेंगे विकलांगता की जांच

विकलांगता प्रमाणित करने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी की निगरानी में टीम गठित कर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाती है। जिसकी रिपोर्ट में शारीरिक, मानसिक अक्षमता का निर्धारण किया जाता है। इसी आधार पर प्रमाण पत्र जारी किए जाते हैं।

-जिन दिव्यांगों की विकलांगता का प्रतिशत 40 या इससे अधिक होता है, नियमानुसार उन्हीं को पेंशन दी जाती है। अभी तक दिव्यांगों को 300 रुपये मासिक पेंशन दी जाती थी, जुलाई से इसमें 200 रुपये का इजाफा किया जा रहा है। -चंद्रेश त्रिपाठी, जिला विकलांग जन अधिकारी

chat bot
आपका साथी