जिला अस्पताल की सच्चाई, बाहर की जांच और दवाई

सुलतानपुर : सरकार चाहे जो कहे और व्यवस्था सुधारने की जितनी भी कसरत करे, यहां के जिम्मेदार उसे रत्तीभ

By Edited By: Publish:Sat, 24 Sep 2016 08:28 PM (IST) Updated:Sat, 24 Sep 2016 08:28 PM (IST)
जिला अस्पताल की सच्चाई, बाहर की जांच और दवाई

सुलतानपुर : सरकार चाहे जो कहे और व्यवस्था सुधारने की जितनी भी कसरत करे, यहां के जिम्मेदार उसे रत्तीभर व्यवस्थित नहीं होने की जिद पाले बैठे हैं। यह सच शनिवार को जिलाधिकारी ने भी जिला अस्पताल में अपनी आंखों से देखा और कानों से सुना भी। सरकार कहती है जांच अस्पताल में होगी, दवा भी मुफ्त मिलेगी। मगर, तीमारदार डीएम से खुद बता रही थीं कि निजी पैथालॉजी से जांच कराई गई और महंगी दवाइयां भी बाहर से ही मंगाने को कहा गया। अब असल और झूठ में शायद कोई अंतर न रहा। इस बातचीत को कैमरे ने देखा और रिकार्ड भी किया। यही हकीकत हर दिन की है। डेंगू डरा रहा है, चिकनगुनिया फैल रहा है। वायरल का तो मानो मौसम ही आया हुआ है। मरीज पर मरीज अस्पताल में लदे जा रहे हैं। पर इलाज के नाम पर कुछ नहीं और कमाई की हर राह जिम्मेदार तलाशे बैठे हैं। शनिवार को जिला अस्पताल की आंखों देखी कुछ यूं बयां है..।

शनिवार को पूर्वाह्न जिला अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी हुई थी। आपातकालीन कक्ष से लेकर ओपीडी तक में सबसे अधिक संख्या बुखार से पीड़ित लोगों की थी। कूरेभार के डीह ढग्गूपुर निवासी चंदा ¨सह कई दिनों से तेज बुखार से पीड़ित हैं। उनकी बेटी पूर्णिमा ¨सह ने उन्हें शु्क्रवार को जिला अस्पताल लेकर आईं। उन्होंने बताया कि डॉ. इंद्रसेन गौतम ने अमन पैथॉलाजी से खून की जांच कराने को कहा। जिस पर उन्होंने 250 रुपये देकर जांच कराई। इतना ही नहीं चिकित्सक ने दवाएं भी ऐसी लिखी जो बाहर के मेडिकल स्टोर पर ही मिलती हैं। जब वे दवा खरीदने गईं तो मेडिकल स्टोर संचालक ने 340 रुपये का बिल थमा दिया। पैसों की कमी के चलते उन्होंने सिर्फ सौ रुपये की ही दवा खरीदी। महिला मेडिकल वार्ड में भर्ती सैदपुर निवासी प्रभावती देवी सांस की बीमारी से पीड़ित हैं। उनके बेटे चंदन ने बताया कि अस्पताल में नेबुलाइजेशन की सुविधा न होने के चलते निजी अस्पताल का सहारा लेना पड़ रहा है। डेंगू वार्ड में भर्ती जय¨सहपुर के बसाइतपुर निवासी विनोद मिश्रा ने बताया कि खून की जांच बाहर से करानी पड़ रही ह ।

इनसेट..

23 दिन में आए डेंगू के 39 केस

जिला अस्पताल की पैथालॉजी में 1 से 23 सितंबर तक तेज बुखार से पीड़ित 570 मरीजों की जांच कराई गई। जिनमें से 39 लोग डेंगू रिएक्टिव पाए गए। जबकि 1 जनवरी से 23 सितंबर तक 1233 में से 52 मरीजों में डेंगू के प्राथमिक लक्षण की पुष्टि हुई।

इनसेट.

हकीकत से रूबरू हुए डीएम

बीते दिनों मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. शिवप्रताप यादव ने डेंगू से निपटने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देशित किया था। शासन की सख्ती के बाद शनिवार को दोपहर में जिलाधिकारी एस. राज¨लगम चिकित्सा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए जिला अस्पताल पहुंचे। कार्यवाहक सीएमएस डॉ. वीईके दूबे के साथ इमरजेंसी वार्ड व डेंगू पीड़ित मरीजों लिए आरक्षित वार्ड का निरीक्षण किया। वार्ड में भर्ती मरीजों व उनके तीमारदारों से अस्पताल से मिल रही सुविधाओं के बाबत पूछताछ की। बेड पर बिछाई गई गंदी चादरों को देख डीएम ने जिम्मेदारों को फटकार लगाई। बाहर से दवा व जांच की शिकायत पर उन्होंने सीएमएस को अस्पताल से ही जांच कराने व दवाएं देने का निर्देश दिया। डीएम के औचक निरीक्षण से स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मचा रहा। आनन-फानन में वार्डों व परिसर की साफ-सफाई कराई गई। एक तरफ जिलाधिकारी निरीक्षण कर रहे थे तो दूसरी तरफ सफाई कर्मी झाडू लगा रहे थे।

chat bot
आपका साथी