बैंकों में लटके रहे ताले, करोड़ों का लेनदेन प्रभावित

सुलतानपुर : बैं¨कग सुधारों के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर जिले की सभी राष्ट्रीयक

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 11:43 PM (IST)
बैंकों में लटके रहे ताले, करोड़ों का लेनदेन प्रभावित

सुलतानपुर : बैं¨कग सुधारों के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर जिले की सभी राष्ट्रीयकृत एवं निजी बैंक शाखाओं में शुक्रवार को हड़ताल रही। जिसके चलते बैंक ऑफ बड़ौदा, स्टेट बैंक, सेंट्रल बैंक, देना बैंक, यूको बैंक, केनरा बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक, इंडियन बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, एक्सिस बैंक आदि विभिन्न बैंकों की करीब 180 शाखाओं में दिनभर ताले लटके रहे। बैंक कर्मचारियों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारे बुलंद कर धरना दिया। इसके चलते करोड़ों का लेनदेन प्रभावित हुआ।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन व ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन के आह्वान पर भारतीय स्टेट बैंक की सिविल लाइन स्थित मुख्य शाखा के सामने विभिन्न बैंकों के कर्मी व कर्मचारी नेता एकत्र हुए। सभी ने एक स्वर से बैं¨कग सुधारों को घातक कदम बताया। आरोप लगाया कि भारतीय स्टेट बैंक में सहयोगी बैंकों के विलय को लेकर केंद्र सरकार हठधर्मिता पर आमादा है। उसे कर्मचारी हितों की परवाह नहीं है। सुधारों के नाम पर जो कदम उठाए जा रहे हैं, उनका विपरीत असर व्यवस्था पर पड़ेगा। सरकारी पूंजी कम करने से निजीकरण को बढ़ावा मिलेगा। इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया आदि शाखाओं के सामने भी कर्मचारियों ने जमकर नारेबाजी की। बैंकों के मुख्यद्वार पर ताले लटके रहे। ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन का दावा है कि इस हड़ताल से करीब 35 करोड़ रुपये का कारोबार जिले में प्रभावित रहा।

ग्रामीण बैंक भी प्रभावित, उपभोक्ता हुए परेशान

यूं तो बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक में हड़ताल का आह्वान बेअसर रहा। बैंक की सभी शाखाओं में रोजाना की तरह कामकाज हुआ, लेकिन बैंक ऑफ बड़ौदा लीड बैंक होने की वजह से विनिमय एवं लेनदेन पर खासा असर दिखाई दिया। चेक क्लीय¨रग नहीं हो सकी। जिससे कि उपभोक्ताओं को मायूस होकर लौटना पड़ा। वहीं शहर के बाजार पर भी बैंकों की हड़ताल का असर रहा। थोक व्यापारियों को लेनदेन में कठिनाइयां हुईं।

chat bot
आपका साथी